बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पढ़ाई के दौरान टीचर बनना चाहती थी मुकेश अंबानी की लाडली, अब संभाल सकती है रिलायंस की इस बड़ी कंपनी की जिम्मेदारी

पढ़ाई के दौरान टीचर बनना चाहती थी मुकेश अंबानी की लाडली, अब संभाल सकती है रिलायंस की इस बड़ी कंपनी की जिम्मेदारी

DESK : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुखिया मुकेश अंबानी अब अपने रिटायरमेंट की तैयारी शुरू कर रहे हैं। रिलाइंस जियो का बिजनेस अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी के हाथ में सौंपने के बाद, अब मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी के लिए भी बड़ी योजना तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि रिलायंस रिटेल का दारोमदार अपनी बेटी को सौंप सकते हैं।  जल्द ही ईशा को रिलाइंस रिटेल को भी एक नया चेयरपर्सन  बनाया जा सकता है। 

दरअसल भारत के सबसे बड़े कारोबारी घरानों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में इन दिनों उत्तराधिकार की प्रक्रिया पर काम चल रहा है. इस कड़ी में मुकेश अंबानी कंपनी के सक्सेशन प्लान पर आगे बढ़ रहे हैं। दो दिन पहले मुकेश अंबानी ने अपने बड़े बेटे आकाश को रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया था। अब बारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी (Nita Ambani) की इकलौती बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) की है। चर्चा  है करिलायंस रिटेल की नई चेयरपर्सन कोई और नहीं बल्की, मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी बनने वाली हैं. ऐसी उम्मीदें हैं कि किसी भी वक्त मुकेश अंबानी ईशा को रिलायंस रिटेल का नया चेयरपर्सन घोषित कर सकते हैं.

लक्जरी कार की शौकीन है ईशा

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के परिवार में 23 अक्टूबर 1991 को ईशा अंबानी का जन्म हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (Dhirubhai Ambani International School) से हुई है। इसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका चली गईं. अमेरिका में उन्होंने पहले येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए (MBA) किया. ईशा अंबानी को पिआनो बजाने और फुटबॉल खेलने का खूब शौक है. मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को लग्जरी कारों का भी शौक है.   

रिलायंस रिटेल वेंचर की डायरेक्टर हैं ईशा अंबानी

खास बात तो यह है कि फ़िलहाल वे रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में डायरेक्टर हैं और रिटेल कारोबार के विस्तार की पूरी जिम्मेदारी ईशा अंबानी के पास है. इसके साथ ही ईशा ने जियो के विस्तार में भाई आकाश के साथ मिलकर काम किया था।

AJIO और डिजिटल एजुकेशन प्रोग्राम के पीछे भी ईशा

ईशा अंबानी की निगरानी में अप्रैल 2016 में AJIO की लॉन्चिंग हुई, जो रिलायंस समूह का मल्टी ब्रांड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और वेस्टर्न व ट्रेडिशनल परिधान बेचता है. बताया जाता है कि रिलायंस फाउंडेशन के डिजिटल एजुकेशन प्रोग्राम के पीछे भी ईशा अंबानी का ही दिमाग है. यह प्रोग्राम ग्रामीण भारत में शिक्षकों को संसाधन मुहैया कराता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज भले ही उनके हाथों में बड़े कॉरपोरेट की कमान है, लेकिन काफी समय तक उनका सपना शिक्षक बनना था।

बता दें कि, 27 जून को रिलायंस जियो के बोर्ड की बैठक हुई थी और इस बैठक में आकाश अंबानी को कंपनी के चेयरमैन बनाने पर बोर्ड ने अपनी मुहर लगाई थी. रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनियां हैं. आपको बता दें रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट वैल्यू 217 अरब डॉलर से भी ज्यादा है.

Suggested News