बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुखिया-सरपंच की बल्ले बल्ले, 112 करोड़ रुपये देने पर नीतीश सरकार ने लगाई मुहर

मुखिया-सरपंच की बल्ले बल्ले, 112 करोड़ रुपये देने पर नीतीश सरकार ने लगाई मुहर

patna. पंचायत चुनाव से पूर्व राज्य की ढाई लाख पंचायत और कचहरी के निर्वाचित प्रतिनिधि को शीघ्र ही बकाया वेतन का भुगतान करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसको लेकर पंचायती राज विभाग ने सभी जिलों को निर्देश जारी किया है।  इसके लिए जिले की कुल 112 करोड़ भी जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इस राशि से अगस्त 2020 से फरवरी 2021 तक भत्ते का भुगतान हो सकेगा

बताया गया पंचायत प्रतिनिधियों के 6 माह से भी अधिक दिनों के मासिक भत्ता बकाया है। हालांकि जिले से विभाग को सूचना मिली है अगस्त से पहले का भी कई प्रतिनिधियों को भत्ता अब तक नहीं मिल सका है ।विभाग ने निर्देश दिया है कि वर्तमान में भेजी गई राशि का लाभ पूर्व के बकाए का भुगतान शीघ्र करें। साथ ही विभाग ने सभी जिलों से भुगतान कर रिपोर्ट मांगी है।  बता दें कि राज्य के 8386 पंचायतों में उप मुखिया मुखिया सरपंच और उपसरपंच है।  इसी प्रकार सभी 14000 वार्डो में वार्ड सदस्य और पंच हैं।

 बता दें कि जिला परिषद अध्यक्ष को 12000 रुपए, जिला परिषद उपाध्यक्ष और प्रमुख को 10000 मासिक भत्ता दिया जाता है। इसी तरह प्रखंड उप प्रमुख 5000, जिप सदस्य व सरपंच को 2500, उप मुखिया-उपसरपंच को 1200 दिए जाते हैं। वहीं पंचायत समिति सदस्य को 1000 वार्ड सदस्य पंच को 500 मासिक भत्ता मिलता है।

Suggested News