बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

6 झोला छाप डॉक्टर गिरफ्तार, मैट्रिक तक पास नहीं की थी और करता था सर्जरी

6 झोला छाप डॉक्टर गिरफ्तार, मैट्रिक तक पास नहीं की थी और करता था सर्जरी

Desk: कैसा देश है मेरा, विकास के मॉडल की तरफ इशारा करके लोग कहते हैं ऐसा देश है मेरा. शिक्षा चौपट, स्वास्थ्य चौपट और पता नहीं क्या क्या चौपट लेकिन फक्र से बस कहते हैं. देश की राजधानी मुंबई से 6 झोला छाप डॉक्टर को क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया है. हमारी सरकार कहती है स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत बहुत आगे निकल चुका है. हकीकत भी यही है बहुत आगे निकल चुका है कारण जो गिरफ्तार हुए है उनमे से कुछ ने स्कूल की शक्ल तक नहीं देखी है और सर्जरी करते थे.

मुंबई क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को छह ठिकानों पर छापेमारी की और 6 झोलाछाप डॉक्टरों को गिरफ्तार किया है जो हकीम के तौर पर करीब पांच साल से काम कर रहे थे. क्राइम ब्रांच ने मुंबई के पूर्व उपनगरीय इलाके में यह छापेमारी की है जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक पकड़े गए नीम-हकीमों के पास बेसिक स्कूली शिक्षा भी नहीं है और इनमें से कुछ तो सिर्फ पांचवीं पास ही हैं. 

गिरफ्तार हुए हकीमों के ज्यादातर क्लीनिक गोवंडी इलाके में जहां काफी घनी आबादी बसती है. ये हकीम न सिर्फ चिकित्सकीय सलाह देते थे बल्कि कई मरीजों की सर्जरी तक कर चुके हैं. मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम मरीज बनकर क्लिनिक में जानकारी जुटाने पहुंची थी जिसके बाद झोलाछाप डॉक्टरों का भंडाफोड़ हुआ. जांच में पाया गया कि ये सभी हकीम बगैर किसी मेडिकल शिक्षा और सर्टिफिकेट के इलाके में क्लीनिक चला रहे थे. फर्जी डॉक्टरों की पहचान मुकुल अमर जो सिर्फ 11वीं तक पढ़ा है. इसके अलावा 12वीं तक पढ़ा कमरुद्दीन, पांचवीं पास मकसूद अंसारी, 8वीं पास किस्मत शाह और छठवीं पास तैयब चौधरी को भी इस भर्जीवाड़े के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये लोग किसी क्लीनिक में वार्ड व्बॉय और सहायक के तौर पर काम करने के काबिल भी नहीं है, डॉक्टरों और क्लीनिक चलाना तो दूर की बात है. उन्होंने कहा कि कई लोग इनसे मेडिकल परामर्श लेने आते थे जिनमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग शामिल हैं. सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर शिवाजी नगर पुलिस के हवाले कर दिया गया जिसके बाद इनकी पेशी हुई और 10 फरवरी तक आरोपियों की कस्टडी में रखा जाएगा. मुंबई पुलिस ने ऐसे फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है और पिछले 10 माह में ऐसे 19 फर्जी डॉक्टरों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

                


Suggested News