बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में बाढ़ का पानी कई गांव में घुसा, खुले आसमान के नीचे आश्रय ले रहे लोग

मुंगेर में बाढ़ का पानी कई गांव में घुसा, खुले आसमान के नीचे आश्रय ले रहे लोग

MUNGER: गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद जिले में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.गंगा के जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाके में बसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और वहां बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं अभी गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 30 सेंटीमीटर नीचे बह रही है. 

गंगा के जलस्तर बढ़ने के कारण सदर प्रखंड का कुतलूपुर, जाफरनगर, टीकारामपुर,महुली, नौवागढ़ी तो वहीं बरियारपुर का हरिणमार, झाैवाबहियार, कल्याणटाेला, मुरला मुशहरी और हवेली खड़गपुर का कृष्णानगर सठबिग्घी, लक्ष्मण टोला, मंझगांयडीह गांव बाढ़ के चपेट में समा गया है.  बरियारपुर हवेली खड़गपुर सहित कई अन्य स्थानों पर पीड़ित परिवार सड़क किनारे खुले आसमान के नीचे आश्रय ले रहे हैं. वहीं कुतलूपुर मुजफ्फरनगर के दर्जनों पीड़ित परिवार अपने पशुओं के साथ बबुआ घाट पर अपना निवास स्थान बनाए हुए हैं. 

डीएम आनंद शर्मा के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया. जिसके बाद टीम ने निचले इलाके में बसे बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण कर रिपोर्ट जमा किया है. उसके आधार पर डीएम ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में पशु शिविर और स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है. जिसमें पशुओं को टीकाकरण करने के साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके आलावे बाढ़ प्रभावित इलाकों में जरूरत के हिसाब से सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है. डीएम ने बताया कि सदर प्रखंड क्षेत्र के जाफरनगर, कुतलूपुर, शकरपुर, महुली आैर मय में 25 सरकारी एवं दो निजी नाव का परिचालन किया जा रहा है. जबकि बरियारपुर प्रखंड क्षेत्र के करहरिया पूर्वी पंचायत में एक छोटी सरकारी नाव तथा रघुनाथपुर एवं टीकारामपुर में एक-एक छोटी सरकारी नाव का परिचालन किया जा रहा है. डीएम ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. लगातार पदाधिकारी निरिक्षण कर रहे हैं. जहां भी जिस चीज की जरूरत महसूस हो रही है उसे उपलब्ध करवाया जा रहा है.  

Suggested News