बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर पुलिस ने शुरु किया "नो योर पुलिस- नो योर पीपुल'' अभियान, डोर-टू-डोर जाकर आमलोगों की सुनी जाएगी शिकायत , जुटाई जाएगी अपराधियों के बारे में जानकारी

मुंगेर पुलिस ने शुरु किया  "नो योर पुलिस- नो योर पीपुल'' अभियान,  डोर-टू-डोर जाकर आमलोगों की सुनी जाएगी शिकायत , जुटाई जाएगी अपराधियों के बारे में जानकारी

मुंगेर में अपराध और अपराधियों पर नियंत्रण और आम लोगों की समस्याओं के निराकरण को लेकर मुंगेर पुलिस "नो योर पुलिस- नो योर पीपुल'' अभियान शुरु किया है.  जिसके लिए पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया है जो डोर-टू-डोर जाकर आमलोगों से मिलकर उनकी समस्या सुनेंगे साथ ही उस वार्ड में रहने वाले अपराधी का सूचना भी एकत्रित करेंगें.  

मुंगेर, तारापुर व हवेली खड़गपुर के 77 वार्ड में शुरू हुआ "नो योर पुलिस- नो योर पीपुल'' अभियान,प्रथम चरण में इस अभियान के तहत मुंगेर नगर निगम क्षेत्र, तारापुर नगर पंचायत और हवेली खड़गपुर नगर परिषद के 77 वार्ड को शामिल किया गया है. एक साथ इन वार्डों में इस अभियान की शुरूआत की गई है जिसके लिए 77 पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया है. 

इस पदाधिकारियों को दो-दो वार्ड की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. जिसके तहत तीनों स्थानों के 77 वार्डों को कवर किया जायेगा. नो योर पुलिस नो योर पीपुल अभियान का उद्देश्य है कि वार्ड में तैनात किये गये पुलिस पदाधिकारी अपने वार्ड में जाकर डोर टू डोर जाकर आमलोगों की समस्या को सुनेंगे. 

इस अभियान के तहत पुलिस लोगों के घर जाकर न सिर्फ उनकी समस्या सुनेंगे, बल्कि हर घर का फोन नंबर और कितने सदस्य हैं और क्या करते हैं, इसका उत्तर भी तैयार करेंगे. इतना ही नहीं वार्ड में निवास करने वाले किरायेदारों का भी वेरीफिकेशन करेंगे और उसकी पूरी सूचना जुटा कर उसे सूचीबद्ध कर उसका रेकर्ड तैयार करेंगे. जबकि उस वार्ड में अकेले रहने वाले वृद्ध दंपत्ति, वृद्ध लोग का सूचना और फोन नंबर लेकर उसका भी रेकर्ड तैयार करेंगे. साथ ही उनको अपना और आपने वरीय अधिकारी व संबंधित थाना का मोबाइल नंबर देंगे. 

ताकि जरूरत पड़ने पर वह पुलिस को कॉल कर सके. बंद घरों की जानकारी एकत्रित किया जायेगा. जबकि उस वार्ड में रहने वाले अपराधी, जेल से छुटे अपराधी एवं गलत गतिविधियों में संलिप्त लोगों की जानकारी को भी इकट्टा किया जायेगा. इससे अपराध नियंत्रण के साथ-साथ लोगों की समस्याओं का निराकरण भी हो सकेगा.

रिपोर्ट- मो. इम्तियाज खान

Suggested News