सिवान में नगर निकाय चुनाव का हुआ आगाज, आज से नामांकन की हुई शुरुआत, 10 अक्टूबर को होगी वोटिंग

सिवान में नगर निकाय चुनाव का हुआ आगाज, आज से नामांकन की हुई शुरुआत, 10 अक्टूबर को होगी वोटिंग

SIWAN : जिले में शनिवार को नगर निकाय चुनाव के प्रथम चरण के तहत पांच निकायों के लिए नामांकन प्रारंभ हो गया। इस संबंध में आज सिवान के डीएम अमित कुमार पांडेय ने बताया की प्रथम चरण के तहत हसनपुरा, महाराजगंज, मैरवा, बड़हरिया एवं गुठनी नगर पंचायत के लिए आज से नामांकन प्रारंभ हो गया है जो आगामी 19 सितंबर तक चलेगा।


वहीं डीएम ने बताया कि प्रथम चरण चुनाव के नामांकन की स्क्रूटनी 20 और 21 सितंबर को होगी।  जबकि नाम वापसी की तिथि 22 सितंबर से 24 सितंबर तक होगी। मतदान 10 अक्तूबर को होगी। जबकि मतगणना 12 अक्तूबर को की जाएगी। 

वहीं डीएम ने बताया कि द्वितीय चरण के तहत सिवान नगर परिषद, आंदर, गोपालपुर और बसंतपुर नगर पंचायत के चुनाव होंगे, जिसकी नामांकन की तिथि 16 सितंबर से 24 सितंबर तक है। स्क्रूटनी 25 और 26 सितंबर को होगी और नाम वापसी 27 सितंबर से 29 सितंबर तक होगी। द्वितीय चरण का मतदान 20 अक्तूबर को होगा। जबकि उसकी मतगणना 22 अक्तूबर को होगी।

डीएम ने बताया की कुल नौ नगर निकाय क्षेत्रों में 151 वार्डो के अंतर्गत 350 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि जिस अभ्यर्थी के 2008 के बाद दो से अधिक संताने होगी उनकी अभ्यर्थता रद्द कर दी जायेगी। दो से अधिक संतान होने पर किसी को गोद दे देने के बावजूद संतान के बायोलॉजिकल माता पिता इन्हीं को माना जाएगा और वैसे लोग अयोग्य घोषित किए जायेंगे। बता दें कि इस बार नगरपालिका चुनाव के तहत पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद के लिए एक साथ चुनाव होगा। वोटिंग ईवीएम के माध्यम से होगी।

सिवान से विजय की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News