बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चार महीने के भीतर मुजफ्फरपुर बन जायेगा स्मार्ट सिटी, बैठक में आनंद किशोर ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश

चार महीने के भीतर मुजफ्फरपुर बन जायेगा स्मार्ट सिटी, बैठक में आनंद किशोर ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने विभागीय कार्यालय में मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के प्रगति कार्यों की गहन समीक्षा बैठक कर कई महत्वर्पूण दिशा निर्देश जारी किए. इस मौके पर आनंद किशोर ने कहा कि स्मार्ट सिटी की रैकिंग में आमूलचूल सुधार लाने के लिए पदाधिकारी लगातार काम करें. चार महीनों के अंदर स्मार्ट सिटी के सभी कार्य सौ फीसदी शुरू हो जाए, इसके लिए युद्धस्तर पर सभी प्रकार की कार्रवाई की जाए. उन्होंने मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को जन-सुविधाओं में अविलंब बढ़ोतरी करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि शहर में अच्छी सड़क, खेल के मैदान, पार्क के साथ पार्किंग की सुविधा बहुत आवश्यक है. हमें मुजफ्फरपुर में सभी सुविधाएं स्मार्ट स्वरूप में मुहैया करानी है. 

आनंद किशोर ने मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) का 800 एकड़ तक विस्तार के साथ वहां स्मार्ट जनसुविधाओं को विकसित करने की कार्ययोजना बनाने के निदेश दिए. वर्तमान में एबीडी 1210 एकड़ है. इसका विस्तार यूनिवर्सिटी और लंगट सिंह कॉलेज एरिया में करने की संभावना के सम्बंध में कार्ययोजना बनाने के निर्देश जारी किए गए.  

आनंद किशोर ने अधिकारियों को लगभग 20 करोड़ रूपये की लागत से सिकंदरपुर स्टेडियम को मल्टीपर्पस स्पोर्ट्स कांपलेक्स में विकसित करने के निर्देश दिए. वहां क्रिकेट के साथ फुटबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, लॉन टेनिस, जिम्नास्टिक के साथ जिमनैजियम की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अविलंब कार्ययोजना को मूर्त रूप देने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने शहर के खुदीराम बोस स्टेडियम का भी जीर्णोद्धार करने के निर्देश दिए.   

आनंद किशोर ने शहर के प्रसिद्ध जुब्बा साहनी पार्क को खूब आकर्षक और स्मार्ट बनाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने स्मार्ट रोड नेटवर्क के तहत बनायी जाने वाली सड़कों को मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए. हर सड़क के दोनों तरफ राइट ऑफ वे (आरओडब्लू) विकसित करने के निदेश दिए. शहर के चार प्रमुख चौराहे स्मार्ट रोड नेटवर्क का हिस्सा होंगे. 57 एकड़ के लेक एरिया में साइकिल पाथ-वे के साथ स्कल्पचर बनेगा, वहां पार्क को विकसित करने के साथ वहां झूले भी लगेंगे. इसके साथ 360 डिग्री व्यू रेस्टोरेंट और कैफेटेरिया का निर्माण होगा. आनंद किशोर ने पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यह एरिया इस प्रकार डेवलप करें. ताकि यहां आकर मुजफ्फरपुर के लोगों को ऐसा लगे कि वे स्मार्ट सिटी के नागरिक हैं. समीक्षा बैठक में मुजफ्फरपुर के नगर आयुक्त के साथ स्मार्ट सिटी के पदाधिकारीगण मौजूद थे. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News