बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर में AES से बचाव को लेकर बैठक,स्वास्थ्य प्रधान सचिव ने तैयारी का लिया जायजा

मुजफ्फरपुर में AES से बचाव को लेकर बैठक,स्वास्थ्य प्रधान सचिव ने तैयारी का लिया जायजा

PATNA: AES से बचाव को लेकर आज मुजफ्फरपुर में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई. बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक, तिरहुत आयुक्त, डीएम मुजफ्फरपुर मौजूद रहे.

 बता दें कि बिहार में एईएस की घटनाएं कई वर्षों से प्रतिवेदित हो रही है. जिसका मुख्य केंद्र मुजफ्फरपुर रहा है. महामारी के विशेषज्ञों ने शोध में यह पाया है कि जैसे-जैसे तापमान में वृद्धि होती है वैसे वैसे घटनाओं में बढ़ोतरी होने लगती है. खासकर मई- जून महीने में एईएस के मरीज काफी अधिक संख्या में आते हैं. लेकिन मॉनसून आने के बाद इसमें कमी प्रतिवेदन होती है .हालांकि बिहार सरकार एवं यूनिसेफ जैसी सहयोगी संस्थाओं के प्रयासों से मृत्यु दर में गिरावट आई है .

विशेषज्ञों ने बताया कि जहां वर्ष 2013 में एईएस से मृत्यु दर 34 फ़ीसदी दर्ज की गई थी वहीं 2019 में घटकर 21% तक हुई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने महामारी के पूर्व सभी प्रकार की तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया.

 बैठक में मौजूद राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक नें किसी भी प्रकार का आकस्मिक प्रबंध हेतु सभी प्रकार के उपकरणों दवाई आदि की व्यवस्था पूर्व में ही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया .

 कार्यक्रम में यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ सैय्यद हुबे अली ने बताया कि किसी भी परिस्थिति में रात में भूखे पेट बच्चों को ना सोने दें. उन्हें भरपेट खिला करके ही सुलाएं.  यूनिसेफ के राज्य प्रमुख अर्सदुर रहमान ने बताया कि  बिहार सरकार के साथ  एस एम नेट  इस बीमारी से लड़ने में सहयोग प्रदान करेगा एवं बचाव हेतु यूनिसेफ मदद करेगा .

Suggested News