बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर, छपरा के बाद अब हाजीपुर अल्पवास गृह से सामने आया यौन शोषण का मामला

मुजफ्फरपुर, छपरा के बाद अब हाजीपुर अल्पवास गृह से सामने आया यौन शोषण का मामला

VAISHALI : प्रदेश में बालिका गृह के अंदर चल रहे यौन शोषण का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुजफ्फरपुर और छपरा के बाद अब हाजीपुर अल्पवास गृह की लड़कियों ने अपने साथ यौन शोषण होने का आरोप लगाया है। बालिका गृह में रहने वाली लड़कियों ने जिला परियोजना प्रबंधक (डीपीओ) पदाधिकारी पर यौन शोषण किये जाने का आरोप लगाया है। युवतियों के आरोप के बाद प्रशासनिक महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। 

MUZAFFARPUR-NOW-AFTER-CHAPRA-CAME-OUT-OF-HAJIPUR-MINORITY-HOME2.png

हाजीपुर नगर थाना के बाग दुल्हन मोहल्ला स्थित अल्पावास गृह की लड़कियों का आरोप है कि डीपीओ मनमोहन प्रसाद सिंह जांच के नाम पर उनके साथ अश्लील हरकत करते थे और विरोध किए जाने पर जान से मारने की धमकी दी जाती थी। लड़कियों का कहना है कि आरोपी अधिकारी अकेले कमरे में आ जाते थे और हाथ पैर दबाने के लिए दबाव बनाते थे और फिर अश्लील हरकत करते थे। लड़कियों का आरोप है कि यह कारनामा लंबे समय से चल रहा था, लेकिन जब सरकार की ओर से इस अल्पावास गृह को समस्तीपुर तबादला किए जाने का आदेश आया उसके बाद लड़कियां अधिकारी के खिलाफ भड़क गईं और अल्पावास गृह का काला सच का उजागर कर दिया। 
इधर, अल्पावास गृह की संचालिका का कहना है कि जांच के नाम पर अधिकारी सभी स्टाफ को नीचे रहने का निर्देश देते थे और अल्पावास गृह के ऊपर के कमरे में जांच के नाम पर अकेले चले जाते थे। 

MUZAFFARPUR-NOW-AFTER-CHAPRA-CAME-OUT-OF-HAJIPUR-MINORITY-HOME6.png

बताते चले कि इससे पहले मुजफ्फरपुर और छपरा बालिका गृह में यौन शोषण का मामला उजागर हुआ था। मुंबई की टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की 'कोशिश' टीम की सोशल ऑडिट रिपोर्ट में प्रदेश में चल रहे महिला अल्पवास गृह के अंदर यौन शोषण और उत्पीड़न का खुलासा किया गया था। टीम ने 100 पेज की सोशल ऑडिट रिपोर्ट को 26 मई को बिहार सरकार, पटना और जिला प्रशासन को भेजा था। इसके बाद मुजफ्फरपुर बालिका गृह से 46 किशोरियों को 31 मई को मुक्त कराया गया। 

NEW-DISCLOSURES-A-GIRL-HAD-BEEN-MURDERED-FOR-NOT-BELIEVING-IN1.png

मामला प्रकाश में आने के बाद रिमांड होम संचालित कर रही एनजीओ पर एफआईआर दर्ज करायी गयी थी। इसके बाद मुजफ्फरपुर पुलिस ने 29 किशोरियों को मेडिकल जांच के लिए पीएमसीएच भेजा था। जिसमें सभी के साथ यौन उत्पीड़न की बात सामने आई है। वहीं छपरा अल्पवास गृह से ऐसा ही मामला उजागर हुआ। जिसके बाद अल्पवास को बंद करते हुए सभी युवतियों को सीवान अल्पावास गृह में शिफ्ट किया गया है। 

Suggested News