बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर पहुंचे राजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशुतोष कुमार, कहा विकल्प मिलने से खुश है लोग

मुजफ्फरपुर पहुंचे राजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशुतोष कुमार, कहा विकल्प मिलने से खुश है लोग

MUZAFFARPUR : आज जगह जगह समाज सुधाकर और किसान नेता स्वामी सहजानंद की पुण्यतिथि मनाई जा रही है. मुजफ्फरपुर में आयोजित किसान नेता की पुण्यतिथि में राष्ट्रीय जन जन पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष आशुतोष कुमार शामिल हुए. इससे पहले कार्यकर्ताओं ने मुजफ्फरपुर की धरती पर उनका जोरदार ढंग से स्वागत किया. नाच गाकर उन्होंने अपनी ख़ुशी का इजहार किया. 

वहीँ मुजफ्फरपुर के कार्यकर्ताओं के जोश को देखते हुए उन्होंने कहा की यहाँ की भूमि से उन्हें बेहद लगाव है. उन्होंने कहा की बिहार में इस बार विकल्प मिलने पर सभी समाज के लोग खुश है. इसके बाद वे स्वामी सहजानंद सरस्वती की पुण्यतिथि पर आयोजीत कार्यक्रम में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व की सराहना की. 

गौरतलब है की भारत में किसान आंदोलन को शुरू करने का श्रेय स्वामी सहजानंद सरस्वती को ही जाता है. उनका जन्म 22 फरवरी 1889 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के देवा गांव में महाशिवरात्रि के दिन हुआ था. उनके बचपन का नाम नवरंग राय था. उनके पिता सामान्य किसान थे. स्वामी सहजानंद सरस्वती ने विभिन्न मंचों पर शास्त्रार्थ कर प्रमाणित किया की भूमिहार भी ब्राह्मण ही हैं और हर योग्य व्यक्ति सन्यास ग्रहण करने की पात्रता रखता है. काफी शोध के बाद उन्होंने भूमिहार ब्राह्मण परिचय नामक ग्रंथ लिखा जो आगे चलकर ब्रह्मर्षि वंश विस्तार के नाम से सामने आया. 

इसके जरिए उन्होंने धारणा को सैद्धांतिक जामा पहनाया. सन्यास के तदोपरांत उन्होंने काशी और दरभंगा में कई वर्षों तक संस्कृत, साहित्य, व्याकरण, न्याय और मीमांसा का गहन अध्ययन किया. स्वामी सहजानंद सरस्वती के समग्र जीवन पर नजर डाले तो मोटे तौर पर से तीन खंडों में बांटा जा सकता है. 26 जून 1950 को पटना में उनका निधन हो गया. उन्हें देश में हमेशा एक बुद्धिजीवी, लेखक, समाज सुधारक, क्रांतिकारी, इतिहासकार एवं किसान नेता के रूप में याद किया जायेगा.  



Suggested News