बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व सीएम एनडी तिवारी का निधन

 यूपी और उत्तराखंड के पूर्व सीएम एनडी तिवारी का निधन

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क : तीन बार उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सीएम रह चुके वरिष्ठ नेता एनडी तिवारी का गुरुवार को निधन हो गया है. यह महज एक संयोग ही है  कि आज उन्होंने अंतिम साँस ली और आज ही उनका जन्मदिन भी है. उन्होंने दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. 93 वर्षीय एनडी तिवारी लम्बे समय से बीमार थे.


एनडी तिवारी तीन बार (1976-77, 1984-85 और 1988-89) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे. वहीं 2000 से 2007 तक उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री रहे. इसके अलावा 1986-87 में राजीव गांधी कैबिनेट में विदेश मंत्री भी रहे. एनडी तिवारी 2007 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के राज्‍यपाल भी रहे. वो एक मात्र भारतीय हैं जो दो राज्य के मुख्‍यमंत्री रहे. आपको बता दें कि एनडी तिवारी पहली बार 1952 में विधायक बने. एनडी तिवारी पहली बार 1976 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. 5 बार विधायक रहे तो तीन बार यूपी के सीएम की कुर्सी पर कब्जा किया. 1980 में तिवारी पहली बार लोकसभा पहुंचे और इंदिरा गांधी ने उन्हें योजना मंत्री बनाया बाद में एनडी तिवारी ने वित्त, विदेश जैसे कई बड़े मंत्रालय संभाले.

एनडी तिवारी को ब्रेन  हेमरेज हो गया था और वह पिछले 12 महीनों से वह बिस्तर पर थे. इसके साथ ही साथ उनकी किडनी भी फेल हो गई थी. एनडी तिवारी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं.  एनडी तिवारी उत्तराखंड के इकलौते सीएम थे जिन्होंने अब तक अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है. अभी तक उन्हें छोड़  कोई भी सीएम उत्तराखंड में ऐसा नहीं कर पाया है.


Suggested News