बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

N95 मास्क को अब किया जा सकेगा रीयूज, IIT दिल्ली के छात्रों का कमाल का इनोवेशन

N95 मास्क को अब किया जा सकेगा रीयूज, IIT दिल्ली के छात्रों का कमाल का इनोवेशन

New Delhi :  करोना संक्रमण के आंकड़ों में तेजी से इजाफा हो रहा है. ऐसे में में नर्स से लेकर डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ का सबसे बड़ा हथियार मास्क है. इसमें भी सबसे ज्यादा N95 मास्क का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि इससे वायरस के प्रवेश करने का खतरा काफी कम हो जाता है. लेकिन N95 मास्क को यूज करने के बाद उसको किस तरीके से डिस्ट्रॉय किया जाए यह बहुत बड़ी समस्या है. 

अस्पतालों में काम करने वाला मेडिकल स्टाफ N95 मास्क को प्रयोग में ला रहा है. इस मास्क को एक बार यूज करने के बाद दोबारा आप उसको यूज नहीं कर सकते. लेकिन अब इस समस्या को दूर करने के लिए आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने एक नई डिवाइस बनाई है. यह डिवाइस N95 मास्क को रीयूज करने के लिए बनाई गई है. यानी इस डिवाइस के रिए N95 मास्क को आप एक से 10 बार तक यूज कर सकते हैं.

दरअसल आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने इस मशीन को बनाया है. इस मशीन में आईसीएमआर (ICMR) ने टेस्टिंग की है जो पूरी हो गई है. पहले N95 मास्क को डिसइनफेक्ट करना भी अपने आप में बेहद जटिल प्रक्रिया थी. कई बार इसके लिए अल्ट्रावॉयलेट यूवी विक्रण का प्रयोग किया जाता है, जो इंसानी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक है. साथ ही कई बार इस पूरी प्रक्रिया में संक्रमण के बाहर आने का खतरा बना रहता है.ऐसे में आईआईटी दिल्ली ने इसके लिए एक वैक्यूम चेंबर को चुना. इसमें सभी तरह के जीवाणुओं और कीटाणुओं को मारा जा सकता है. जिसमें  संक्रमण के बाहर निकलने का खतरा भी ना के समान है.


Suggested News