नाश्ते को बनाए हेल्दी और गुणकारी करे स्प्राउट्स का सेवन, होंगे ढेर सारे फायदे

नाश्ते को बनाए हेल्दी और गुणकारी करे स्प्राउट्स का सेवन, होंगे ढेर सारे फायदे

डेस्क... नास्ते हमारे दिनभर का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है, यह हमें उर्जावान और  अच्छा स्वास्थ्य देता है . आहार में अगर अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स हो  जो कि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं अगर इनका सेवन किया जाये तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्यूंकि यह हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. अंकुरित अनाज को स्प्राउट कहा जाता है. अंकुरण की प्रक्रिया तब शुरू होती है, जब बीज कई घंटों तक पानी में भिगोए जाते हैं. भीगे बीजों (करीब दो-चार दिन पानी में भिगोकर रखना) के सही नमी और तापमान के संपर्क में आने के बाद अंत में जो रह जाता है, उसे ही स्प्राउट या अंकुरित अनाज कहा जाता है.अंकुरित करने के लिए चना, मूंग, मोठ, सोयाबीन, मूंगफली, मक्का, तिल, अन्न, दालें और बीजों का इस्तेमाल होता है. वैज्ञानिक शोध के अनुसार अंकुरित अनाज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1, विटामिन बी5 और विटामिन के पाया जाता है. साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. अंकुरित अनाज में फाइबर, फोलेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. स्प्राउट्स रक्त को साफ करने में बहुत मददगार होता है और इसके सेवन से कोई दुष्परिणाम नहीं होते हैं.

बॉडी फिटनेस

एक्सपर्ट के अध्ययन और शोध के अनुसार, बिना पकाए स्प्राउट्स में शरीर के लिए बहुत सारे ऐसे एंजाइम होते है जो शरीर के लिए  फायदेमंद होते हैं. ये विशेष प्रोटीन के सोर्स है  जो शरीर को दैनिक आधार पर अच्छी तरह से कार्य करने में मदद करते हैं. जब शरीर को सभी खनिजों, पोषक तत्वों, अमीनो एसिड और फैटी एसिड की आवश्यकता होती है, तो शरीर बहुत प्रभावी तरीके से जरूरत के हिसाब फिट रहता है और कार्य करता है.

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाता है

विशेषज्ञ की माने तो  स्प्राउट्स प्रोटीन के पावरहाउस हैं, और जब कोई इनका  सेवन करता है, तो वे शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन पहुंचाते हैं जो  इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने में मदद करता है.

वजन घटाने के लिए

स्प्राउट्स में बहुत सारा फाइबर होता है, जिसका मतलब है कि हर सुबह एक कटोरी अंकुरित अनाज पेट भरा रखता है और वजन कम करने में भी मदद करता है। यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है.

पाचन तंत्र के लिए लाभकारी

जिन लोगों को पाचन संबंधित परेशानियां है उनके लिए स्प्राउट्स बड़े काम का चीज है क्योंकि यह आसानी से पचता है. आसानी से पचने का कारण इसमें बड़ी मात्रा में एंजाइम का होना है.

दिल की सेहत के लिए

स्प्राउट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. हाई बीपी और हार्ट अटैक के जोखिम कम करने में मदद करता है.

त्वचा और बालों के लिए

स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन के सेवन से त्वचा और बालों की सेहत अच्छी रहती है. इससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है.

डायबिटीज में फायदे

मधुमेह के रोगियों के लिए स्प्राउट्स का सेवन बहुत फायदेमंद  होता है. उन्हें रोजाना नाश्ते में लेना चाहिए.

आंखें भी स्वस्थ रहती हैं

स्प्राउट्स देखने की क्षमता को बढ़ाता है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इसका रोजाना सेवन करना चाहिए.

कैंसर रोकथाम में मददगार 

अंकुरित अनाज कैंसर से बचाव में भी मददगार साबित हो सकता है. कैंसर से बचाव के लिए ब्रोकली स्प्राउट का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद सल्फोराफेन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल को खत्म करता है . यह कोशिकाओं को एंजाइम बनाने में मदद करता है, जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों से रक्षा कर सकते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News