गोपालगंज जिला प्रशासन के प्रयासों पर फिरा पानी, गंडक नदी के कटाव में बह गया स्कूल

गोपालगंज जिला प्रशासन के प्रयासों पर फिरा पानी, गंडक नदी के कटाव में बह गया स्कूल

GOPALGANJ : गोपालगंज जिला प्रशासन का प्रयास असफल रहा. तमाम प्रयासों के बावजूद मंझरिया मध्य विद्यालय के भवनको नहीं बचाया जा सका. पिछले 3 दिनों से गंडक नदी मंझरिया मध्य विद्यालय को अपने आगोश में ले लेने के लिए कटाव कर रही थी. इसके बावजूद गोपालगंज जिला प्रशासन उस बचाने के प्रयास में लगा हुआ था. तमाम प्रयासों के बावजूद आज दोपहर मध्य विद्यालय गंडक नदी में समा गया और जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा प्रयास असफल हो गया. 

इसके बाद अब स्कूल के दूसरे भवन पर भी कटाव का खतरा मंडरा रहा है. अगर ऐसे ही कटाव जारी रहा तो जल्द ही अन्य भवन भी गंडक नदी में समा जाएंगे. इसलिए जिला प्रशासन को कोई योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाना होगा. ताकि दूसरे भवन को बचाया जा सके. अब देखना हैं कि जिला प्रशासन दूसरे भवनों को बचा पाता है या इस भवन की भांति दूसरे भवन भी गंडक नदी की जद में समा जाते हैं. 

उधर पूर्णिया जिले के अमौर के नगरा टोला स्थित एकमात्र प्राथमिक विद्यालय का भवन देखते ही देखते नदी के कटाव के कारण धारासायी हो कर नदी में समा गया।   

स्थानीय लोगों ने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर समय रहते कटाव निरोधी कार्य प्रशासन द्वारा कर दिया जाता तो यह स्कूल नदी में नहीं समाता। ग्रामीणों का कहना है कि इससे पहले गांव जब नदी में कटा था तब यही एक स्कूल था जो उनका सहारा था।

गोपालगंज से एस के श्रीवास्तव की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News