बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नगर निकाय में बम्पर बहाली,साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों को मिलेगी नौकरी,ऐसे करना होगा अप्लाई

नगर निकाय में बम्पर बहाली,साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों को मिलेगी नौकरी,ऐसे करना होगा अप्लाई

PATNA. नीतीश कुमार के नई सरकार अपनी नई नीतियों के तहत बिहार में शहरीकरण को बढ़ावा देने में जुट गई है। इसके कवायद के तहत बीते दिनों कैबिनेट ने 117 नए शहरी निकायों के गठन को मंजूरी प्रदान की थी। इन निकायों के द्वारा आपत्तियों की समय सीमा भी अब खत्म हो चुकी है। साथ ही नए नगर निकायों में काम करने के लिए कर्मचारियों का खाका भी तैयार हो गया है।

साढ़े पांच हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

नीतीश कुमार की नई सरकार ने बिहार में शहरीकरण को बढ़ावा देने के तहत 117 नए शहरी निकायों के गठन को मंजूरी दे दी है। साथ ही विभाग में नए निकायों के लिए कर्मचारियों का खाका भी तैयार हो गया है। बताया जा रहा है कि नए नगर निकायों में साढे 5 हजार कर्मचारियों की जरूरत है। जिस पर जल्द ही बहाली होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि बिहार में शहरी निकायों की संख्या 142 थी पर अब राज्य सरकार ने 117 नए शहरी निकायों के गठन को मंजूरी दी है जिससे इसकी संख्या बढ़कर 259 हो गई है। इन के गठन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। नगर विकास एवं आवास विभाग का मानना है कि शहरी निकायों को काम करने के लिए पर्याप्त कर्मचारी दिए जाएंगे ताकि कोई काम पेंडिंग ना पड़े।

बता दें शहरी निकायों में तीन श्रेणियों में कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। इसमें नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत में शामिल है। नए नगर निगमों में कार्यपालक पदाधिकारी, सिटी मैनेजर, अपर लोअर डिविजन क्लर्क के अलावा स्वच्छता, स्वास्थ्य, वेटनरी, इलेक्ट्रिकल से जुड़े पदों पर तैनाती होनी है वही चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संविदा पर बहाल किए जाएंगे।


Suggested News