बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के एक रेलवे स्टेशन पर 'चूहा' पकड़ने के लिए 166 कर्मचारियों की तैनाती....

देश के एक रेलवे स्टेशन पर 'चूहा' पकड़ने के लिए 166 कर्मचारियों की तैनाती....

N4N DESK: भारतीय रेल चूहों से परेशान है।रेलवे ने एक स्टेशन पर चूहा पकड़ने के लिए एक साथ 166 कर्मियों की तैनाती की है।रेलवे सिर्फ एक स्टेशन पर चूहे पकड़ने की कार्रवाई में रोजाना 1.45 लाख रुपये भी खर्च कर रहा है।भले हीं आप इन आंकड़ों से चौंक सकते हैं, लेकिन इसमें पूरी सच्चाई है। भारतीय रेलवे के सेंट्रल ज़ोन का नागपुर स्टेशन पर चूहों ने आतंक मचा रखा है। बीते 2 साल में इस स्टेशन पर चूहों से निपटने में 10.56 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.आरटीआई से पूरे मामले का खुलासा हुआ है।

चूहे पकड़ने में 166 कर्मचारी तैनात
 
 नागपुर डिवीजन ऑफिस ने आरटीआई से मांगे गए जवाब में बताया है कि नागपुर रेलवे स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म, 10 ट्रैक और कई तरह के ऑफिस भी हैं। प्लेटफार्म और रेलवे ट्रैक सहित सभी कार्यालयों को चूहों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए हर रोज कुछ कर्मचारियों की तैनाती की जाती है।रेलवे प्रशासन ने आरटीआई की जानकारी में बताया है कि प्लेटफार्म नम्बर एक पर सबसे ज्यादा 10 कर्मचारी लगाए जाते हैं। इसके अलावा 2-3 पर 9 कर्मचारी और 6-7 पर 8 कर्मचारी लगाए जाते हैं। वहीं ट्रैक नम्बर 1-4 पर 10, 5-6 पर 9 कर्मचारी आदि लगाए जाते हैं. 

आरटीआई में इस बात का खुलासा हुआ है कि चूहों से निपटने के लिए सबसे ज्यादा खर्च प्लेटफार्म नम्बर 1 पर 12,137 रुपये खर्च किए जाते हैं. आरटीआई अर्जी पर दिए गए जवाब के अनुसार, बीते 2 साल यानि 730 दिन में नागपुर स्टेशन चूहों से निपटने पर 10.56 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

Suggested News