नवादा का जंगली क्षेत्र बना है नक्सलियों का गढ़, एक्शन में हैं अभियान एएसपी

नवादा का जंगली क्षेत्र बना है नक्सलियों का गढ़, एक्शन में हैं अभियान एएसपी

नवादा : औरंगाबाद में एक दिन पहले नक्सली विस्फोट में कोबरा के SI रौशन कुमार शहीद हुए हैं, इस घटना से वर्ष 2009 में नवादा जिले के कौआकोल थाना क्षेत्र में हुई घटना की याद ताजा हो गई है. तब नक्सली हमले में दारोगा रामेश्वर राम सहित 12 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी गई थी. नवादा-जमुई की सीमा पर महुलियाटांड गांव में रैदास जयंती समारोह में शामिल होने पहुंचे पुलिस बल पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था और दारोगा समेत अन्य पुलिस कर्मियों की हत्या कर दी थी. आज भी जिले के लोग इस घटना को भूल नहीं सके हैं.

बता दें कि नवादा जिला उग्रवाद प्रभावित इलाकों में शुमार है. खासकर रजौली, सिरदला, कौआकोल अतिप्रभावित क्षेत्र रहा है. लेकिन इन दिनों सिरदला और रजौली थाना क्षेत्र के जंगली क्षेत्र नक्सलियों के लिए पनाहगाह बना हुआ है.

अभियान एएसपी कुमार आलोक ने नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. नक्सलियों को खदेड़ने के लिए अक्सर सर्च ऑपरेशन चलाया जाता रहा है. पिछले दो सालों में रजौली और सिरदला के जंगलों में चार बार नक्सलियों का सुरक्षाबलों से आमना-सामना भी हुआ है. मुठभेड़ में पांच नक्सली ढेर भी हुए हैं और एक दर्जन से अधिक पकड़े भी जा चुके हैं, पर नक्सली गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रही है. 

नक्सली अभी भी क्षेत्र में सक्रिय हैं. रजौली थाना के भानेखाप का जंगल काफी घना है. घने जंगल और पहाड़ी क्षेत्र का फायदा उठाते हुए नक्सली यहां शरण लेते हैं.जंगली क्षेत्र में जमे नक्सलियों का मुख्य धंधा लेवी वसूली है. जंगली क्षेत्रों में अभ्रक खनन व पत्थर खनन करने वाले माफिया से बतौर लेवी मोटी रकम की वसूली की जाती है. इसके अलावा ईंट भट्ठा संचालकों और बीड़ी पत्ता कारोबारी भी नक्सलियों के निशाने पर रहते हैं. लेवी वसूलने के बाद नक्सली माफिया को संरक्षण भी देते है.। जिसके चलते सरकार को राजस्व की काफी क्षति होती है. जंगली इलाका होने के चलते पुलिस समय पर नहीं पहुंच पाती है. जिसका फायदा नक्सली उठाते रहे हैं. 3 नवंबर 2016 को नक्सलियों ने लेवी को लेकर निर्माणाधीन खरौंध स्टेशन के बेस कैंप पर हमला कर दिया था. इस दौरान कार्य एजेंसी के वाहनों को फूंक दिया गया था और मजदूरों के साथ मारपीट किया गया था.

हाल में हुए मुठभेड़

18 मार्च 2017 - सिरदला के थमकोल जंगल में मुठभेड़, चार नक्सली मारे गए

18 सितंबर 2018 - रजौली के मुरुकडुबा पहाड़ी पर मुठभेड़

24 जनवरी 2019 - रजौली के रतनपुर में मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया

11 फरवरी 2019 कौआकोल के पिछरिया जंगल में मुठभेड़

Find Us on Facebook

Trending News