सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट नलजल की टंकी लगातार हो रहा धड़ाम धड़ाम, कार्रवाई में अधिकारियों के कांप रहे हाथ

सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट नलजल की टंकी लगातार हो रहा धड़ाम धड़ाम, कार्रवाई में अधिकारियों के कांप रहे हाथ

मोतिहारी। पूर्वी चंपारण जिला में  मुख्यमंत्री की ड्रीम प्रोजेक्ट सात निश्चय योजना के तहत नल - जल योजना भष्टाचार की भेंट चढ़कर रहा गया है.जिला के भिन्न भिन्न प्रखंडो में लगातार नलजल की टंकी धड़ाम धड़ाम कर उड़ रहा है। लेकिन करवाई के नाम पर सिर्फ जांच की बात कहकर अधिकारी टाल मटोल में जुटे है। जिला के सूगैली,अरेराज ,बंजरिया ,ढाका ,पहाडपुर, हरसिद्धि सहित प्रखंडो में अबतक एक दर्जन से अधिक टंकी धड़ाम धड़ाम कर उड़ गए।लेकिन जांच के नाम पर कार्रवाई ठंडा बस्ता में डाल अधिकारी करवाई करने से बचते नजर आ रहे हैं। ताजा मामला जिला के बंजरिया प्रखंड का है।जहा शुक्रवार को नलजल की टंकी धड़ाम की आवाज के साथ उड़ गए ।टंकी उड़ने की आवाज सुनते ही आसपास भगदड़ मच गया । 

बंजरिया प्रखंड के अजगरी पंचायत के वार्ड 06 में टंकी चालू होने के तीन साल के अंदर ही फट कर गिर गया. जिससे लोगों में भगदड़ मच गयी. वही नल- जल योजना के तहत गाड़े गये सभी पाइप न गुणवत्तापूर्ण है नहीं उचित गढ्ढा खोदकर डाला गया है. प्रखंड क्षेत्र के अजगरी पंचायत के वार्ड नं 06 में लगी नलजल की टंकी जोरदार आवाज के साथ ब्लास्ट हो गया. टंकी ब्लास्ट होते ही आसपास के लोगों में भगदड़ मच गया. सभी लोग भागने लगे.

 उक्त वार्ड के स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 12 लाख रुपये की लागत से 3 साल पूर्व टंकी का निर्माण हुआ था. जो निर्माण होने के कुछ दिन के बाद से ही कुछ कुछ दिन पानी का सप्लाई होते आ रहा था. लेकिन कार्य में गुणवत्तापूर्ण नहीं होने के कारण कभी भी शुद्ध पेयजल नहीं मिला. जमीन के ऊपर ही कही - कही पाइप खड़ा है. पाइप व टंकी कोई गुणवत्तापूर्ण नहीं होने के कारण पानी भरते ही टंकी धड़ाम - धड़ाम उड़ गया. वहीं बीडीओ किरण कुमारी ने बताया कि इसकी सूचना अभी तक हमको नहीं मिली है. अगर ऐसे हुआ है तो गुणवत्ता का जांच जेई से कराया जाएगा. जांच में गलत क्वॉलिटी का सामान लगा होगा तो कार्रवाई की जाएगी. 

विधानसभा में भी उठा था मामला

नल जल योजना में बनी पानी टंकी के घटिया निर्माण का मुद्दा विधानसभा में भी उठा था, जिसमें यह कहा गया था कि कुछ जगहों पर निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत मिली है, जिन पर कार्रवाई की जा रहा है।


Find Us on Facebook

Trending News