बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा जिले को मिली विकास की सौगात, मुख्यमंत्री ने राजगीर में वेणुवन और घोड़ा कटोरा पार्क का किया उद्घाटन

नालंदा जिले को मिली विकास की सौगात, मुख्यमंत्री ने राजगीर में वेणुवन और घोड़ा कटोरा पार्क का किया उद्घाटन

NALANDA : आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर में निर्माणाधीन वेणुवन बिहार पार्क का उद्घाटन किया गया. मुख्यमंत्री के साथ  डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के अलावे कई मंत्री मौजूद थे. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर का चहुमुंखी विकास किया जा रहा है. जब वे वर्ष 2009 में अपने प्रवास यात्रा के दौरान यहाँ आए थे. तभी उन्होंने घोड़ाकटोरा समेत अन्य जगहों को विकसित करने का निर्देश दिया था. 

इसके बाद राजगीर में घोड़ाकटोरा झील के साथ ही जू सफारी और नेचर सफारी का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. इसके अलावा भगवान बुद्ध के प्रिय स्थली वेणुवन में विहार पार्क का निर्माण किया गया है. गया से राजगीर आने  पर भगवान बुद्ध  इसी स्थल पर  निवास करते थे. इसी के उद्देश्य से इस पार्क को और विकसित किया गया है. जिसमें एक साथ करीब 1000 पर्यटक घूम सकते हैं. इस पार्क को 27 करोड़ की लागत से 21 एकड़ भूमि पर निर्माण कराया जा रहा है, जो बिहार का पहला सबसे वेहतरीन पार्क साबित होगा. 

इसके साथ ही घोड़ा कटोरा में भी चार करोड़ की लागत से चार एकड़ जमीन में पार्क का निर्माण कार्य कराया गया है. इस पार्क में चिल्ड्रन पार्क, नागालैंड की तर्ज पर होटल रेस्तरां, ओपेन थियेटर, कन्वेंशन हॉल और फ्लाईओवर का निर्माण कार्य कराया गया है. इसके साथ ही पर्यटकों के लिए एक्सरसाइज मशीन भी लगाई गई है, जो सैर के साथ- साथ एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. 

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Suggested News