पटना साहिब व पाटलिपुत्रा में 25 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द, पाई गई ये त्रुटियां

पटना साहिब व पाटलिपुत्रा में 25 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द, पाई गई ये त्रुटियां

PATNA : पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले 25 प्रत्याशियों का नामांकन मंगलवार को रद्द कर दिया गया। इनमें पटना साहिब से 18 और पाटलिपुत्रा लोकसभा क्षेत्र से 7 प्रत्याशी शामिल है। नामांकन रद्द होना का कारण दाखिल किए गए पर्चे में त्रुटि बताई गई है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी सह पटना डीएम कुमार रवि की अध्यक्षता में मंगलवार को स्क्रूटिनी टीम ने नामांकन पत्रों की समीक्षा की। इस दौरान उम्मीदवारों के पर्चे में त्रुटि मिली। इसमें अधिक निर्दलीय प्रत्याशी हैं। प्रत्याशियों के नामांकन पत्र में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं किया गया था। 

बताया जा रहा है कि पर्चे में कॉलम को रिक्त नहीं रखना, कई कॉलम में जानकारी नहीं देना, निर्वाचक सूची में नाम प्रविष्ट होने से संबंधित सत्यापन नहीं कराना, प्रपत्र ए और बी की मूल प्रति जमा नहीं करना आदि शामिल हैं। 

पटना साहिब से कुल 37 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा था। जिनमें से 18 का नामांकन रद्द होने के बाद अब कुल 19 प्रत्याशी मैदान में बचे है। वहीं पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र 33 प्रत्याशियों में 7 का नामांकन रद्द होने के बाद 26 प्रत्याशी चुनावी मैदान में बच गए हैं। 

दो मई को नाम वापसी की तिथि है। इसके बाद पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News