बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फिर आ रही है नैनो : लखटकिया कार के नए अवतार के साथ दिखे रतन टाटा, गाड़ी में हुआ है सबसे बड़ा बदलाव

फिर आ रही है नैनो : लखटकिया कार के नए अवतार के साथ दिखे रतन टाटा, गाड़ी में हुआ है सबसे बड़ा बदलाव

DESK : एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद अब टाटा ग्रुप के प्रमुख रतन टाटा एक बार फिर से आम आदमी के कार के सपने को पूरा करने की तैयारी में जुट गए हैं। टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती कार ‘नैनो’ को अब नए कलेवर में पेश किया गया है। जो कि अब इलेक्ट्रिक कार के रूप में सामने आई है। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पावरट्रेन बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने लखटकिया कार को कस्टमाइज कर इलेक्ट्रिक कार का रूप दे दिया है। कंपनी ने खुद ही इसकी जानकारी लिंक्डइन पर दी। कंपनी ने बताया कि उसके फाउंडर रतन टाटा को न सिर्फ यह कार पसंद आई, बल्कि उन्होंने नैनो ईवी की सवारी का भी आनंद लिया। जिसके बाद रतन टाटा ने कार को लेकर शानदार फीडबैक दिया, जिसके कंपनी के कर्मियों में बेहद खुशी है। 


रतन टाटा से साथ शेयर किया फोटो
 इलेक्ट्रा ईवी ने सोशल मीडिया पर रतन टाटा के साथ नैनो ईवी की एक तस्वीर भी शेयर की है। उस तस्वीर में रतन टाटा, नैनो ईवी के साथ शांतनु नायडू भी दिख रहे हैं, जो रतन टाटा के सहयोगी हैं। कंपनी ने तस्वीर के साथ लिखा, 'यह टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए मूवमेट ऑफ ट्रूथ है, जब हमारे फाउंडर ने कस्टम-बिल्ट नैनो ईवी की सवारी की, जो इलेक्ट्रा ईवी के पावरट्रेन पर तैयार है। 

टाटा नैनो EV की रेंज 160 किलोमीटर
 नैनो ईवी की 4 सीटों वाली कार है और इसकी रेंज 160 किलोमीटर तक है। यह कार 10 सेकेंड से कम समय में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। 72V आर्किटेक्चर इस कस्टम बिल्ट नैनो ईवी में 72V आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है। टिगोर ईवी में भी इसी पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है।

 कंपनी ने इसके डिजाइन को मॉडिफाई कर ऑटो मोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के द्वारा सर्टिफाइड रेंज 213 किलोमीटर को अचीव कर लिया। ऐसा करने में कंपनी ने पावरट्रेन में कोई फिजिकल बदलाव भी नहीं किया। टाटा मोटर्स का इस कार के बारे में कहना है कि यह रियल कार वाली फील देती है।

आम आदमी के कार के रूप शुरू हुआ था नैनो

लगभग डेढ़ दशक पहले टाटा ग्रुप प्रमुख रतन टाटा ने आम आदमी के फोर व्हीलर के सपने को पूरा करने के लिए सिर्फ एक लाख में नैनो कार लांच किया था। कार को शुरूआत के कुछ साल में सफलता मिली। लेकिन धीरे धीरे इसकी बिक्री कम होती गई। आखिरकार इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया। टाटा मोटर्स ने भले ही नैनो का प्रोडक्शन बंद कर दिया हो, लेकिन यह कार अभी भी सड़कों पर दौड़ती हुई दिख जाती है।

Suggested News