मोदी सरकार का मास्टरस्ट्रोक, चुनाव के पहले किसानों के खाते में आएगा 4000 रुपये

मोदी सरकार का मास्टरस्ट्रोक, चुनाव के पहले किसानों के खाते में आएगा 4000 रुपये

PATNA : किसानों के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले किसानों के खाते में एक साथ 4 हजार रुपये डालने की तैयारी में है। बता दें कि बजट में घोषित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तहत पात्र किसानों को दो किस्तों का भुगतान सरकार एक साथ करने की तैयारी कर रही है। इससे किसानों के खाते में सीधे 4,000 रुपये आएगा। बताया जा रहा है कि इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी।

कृषि मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकारें पात्र किसानों की पहचान करने की प्रक्रिया में हैं। उम्मीद है लाभार्थियों की शुरुआती सूची जल्द ही तैयार हो जाएगी। अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले दो किस्तें दी जाएंगी। अधिकारी ने कहा कि हम इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। हम लोकसभा चुनाव से पहले दो किस्तें ट्रांसफर करने के बारे में आशान्वित हैं जो मिलाकर 4,000 रुपये का होगा।

बता दें कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी को अंतरिम-बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नामक प्रत्यक्ष आय सहायता योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत लगभग 12 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह रकम सीधे उनके बैंक खातों में तीन किश्तों में दिए जाएंगे, दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसान इसके हकदार होंगे। मोदी सरकार के इस कदम को लोकसभा चुनाव के लिए मास्ट्ररस्ट्रोक माना जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News