बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्रीय राजधानीवासियों पर दोहरी मार, ठंड ने ठिठुराया और प्रदूषण ने डराया

राष्ट्रीय राजधानीवासियों पर दोहरी मार, ठंड ने ठिठुराया और प्रदूषण ने डराया

NEWS4NATION DESK : दिल्ली-एनसीआर पर ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार शुरू हो गई है। रविवार को दिल्ली की हवा में प्रदूषण लगभग दीपावली के बाद के स्तर तक पहुंच गया। जबकि, ठंड ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

आपात स्थिति में पहुंची दिल्ली की हवा

प्रदूषण के चलते दिल्ली की हवा आपात स्थिति में पहुंच गई है। रविवार दिन में दिल्ली के चार इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 अंक के पार यानी आपात स्थिति में पहुंच गया। वहीं, हवा में घुले प्रदूषक कण पीएम 10 और पीएम 2.5 का स्तर भी आपात स्थिति में पहुंच गया है। दो दिनों में प्रदूषण के स्तर में तेजी से इजाफा हुआ है। शुक्रवार को जहां औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 386 के अंक पर यानी बेहद खराब श्रेणी में था। वहीं, शनिवार को इसमें तेजी से इजाफा हुआ और वायु गुणवत्ता सूचकांक 421 पर पहुंच गया। इस श्रेणी की हवा को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है। रविवार को भी इसमें बढ़ोतरी का क्रम बना रहा। 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को औसत वायु गुणवत्ता 450 के अंक पर रहा। जबकि, केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर ने वायु गुणवत्ता सूचकांक 471 के अंक पर रिकॉर्ड किया। सफर ने दिवाली के अगले दिन वायु गुणवत्ता 571 के अंक पर रिकॉर्ड किया था। वहीं, दिल्ली के चार इलाकों में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 का अंक पार करके आपात स्थिति में पहुंच गया।.

ठंड ने 12 साल का तोड़ा रिकॉर्ड

वहीं ठंड भी राष्ट्रीय राजधानी में कहर बरपा रहा है। राजधानी में ठंड ने भी बीते 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रविवार को दिल्ली की सुबह देहरादून और शिमला से भी ज्यादा ठंडी रही। देहरादून में सुबह को न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया, जबकि शिमला का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली में 25 दिसंबर के बाद दो-तीन दिनों तक शीतलहर चलने की संभावना है। इससे ठंड में और इजाफा हो सकता है। इससे परेशानी बढ़ सकती है।

Suggested News