बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्भवती महिला को उचित उपचार नहीं मिलने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान, राज्य सरकार को जारी हुई नोटिस

गर्भवती महिला को उचित उपचार नहीं मिलने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान, राज्य सरकार को जारी हुई नोटिस

DESK. प्रसव पीड़ा से पीड़ित एक गर्भवती महिला को बेहतर चिकित्सा देखभाल के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा रेफर किए जाने के बाद भी अस्पताल में लगभग 27 घंटे तक इलाज नहीं मिलने के मामले में एनएचआरसी ने  झारखंड सरकार को नोटिस जारी किया है. कथित तौर पर, उसे फर्श पर लेटना पड़ा क्योंकि अस्पताल में कोई बिस्तर उपलब्ध नहीं था। हालांकि, "कोई उपचार नहीं" मिलने के कारण, उसके बच्चे की अगले दिन गर्भ में ही मौत हो गई।



एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि यह भी बताया गया कि एक अन्य महिला, जिसने एक बच्चे को जन्म दिया था, का इलाज फर्श पर किया जा रहा था।  राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में प्रसव पीड़ा से पीड़ित एक गर्भवती महिला को करीब 27 घंटे तक भर्ती नहीं किया गया, जबकि उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने बेहतर चिकित्सा देखभाल के लिए रेफर किया था।



आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, अगर सच है, तो मानवाधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है। इसके अनुसार, इसने झारखंड सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर दो सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।



बयान में कहा गया है, "रिपोर्ट में पीड़ित महिला के स्वास्थ्य की स्थिति और राज्य के सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता के साथ-साथ अन्य सुविधाओं को भी शामिल करने की उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया जाना चाहिए कि अधिकारियों द्वारा पीड़ित परिवार को कोई मुआवजा दिया गया है या नहीं।"

Editor's Picks