NATIONAL NEWS: 24 राज्यों ने की मुफ्त टीकाकरण की घोषणा, 1 मई से शुरू हो रहा कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

NATIONAL NEWS: 24 राज्यों ने की मुफ्त टीकाकरण की घोषणा, 1 मई से शुरू हो रहा कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

DESK: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है और उसका सामना कर रहा है. इस बार खतरे की बात यह है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर युवाओं पर ज्यादा असर कर रही है. इसका मतलब यह है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में युवा ज्यादा आ रहे हैं. जिसके बाद केंद्र सरकार से यह मांग की गई थी कि युवाओं को भी कोरोना टीकाकरण की जद में लाया जाए, ताकि वह भी सुरक्षित हो सके. काफी मांग के बाद केंद्र सरकार ने 1 मई से पूरे देश में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत करने का निर्देश दे दिया है. 1 मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं सहित अन्य उम्र के लोगों को भी कोरोना के टीके लगेंगे.

इसी बीच देश के 24 ऐसे राज्य हैं जिन्होंने घोषणा की है कि वह 18 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाने की सुविधा देंगे. मुफ्त में टीकाकरण देने की सुविधा का यह फायदा होगा कि ज्यादा से ज्यादा युवा आगे आकर कोरोना का टीका लगाएंगे. इससे कोरोना संक्रमण की चेन टूटने में मदद मिलेगी. इससे पहले कोरोना टीके के दाम सुनिश्चित किए गए थे जिसके बाद से ही अलग अलग राज्य सरकारों ने घोषणा करनी शुरू कर दी थी कि वह युवाओं को मुफ्त में टीकाकरण की सुविधा देगी. हालांकि हर राज्य के युवाओं को यह सुविधा उपलब्ध नहीं है, मगर 24 राज्यों ने यह घोषणा कर दी है. देश में अभी तक 14.19 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाया गया है, हालांकि, इनकी उम्र 45 या उससे ज्यादा है. नीचे दी गई सूची में उन सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के नाम हैं, जिन्होनें मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की है.

कर्नाटक
 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को यह घोषणा की है कि राज्य के नागरिकों को मुफ्त में कोरोना टीका लगाया जाएगा. उन्होंने यह घोषणा राज्य में 14 दिनों के लॉकडाउन के ऐलान करते समय की. राज्य में मंगलवार रात 9 बजे से लॉकडाउन लगाया जाना है.

लद्दाख
 लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आर.के. माथुर ने भी सोमवार को ऐलान किया कि सभी लोगों को फ्री में कोरोना टीका लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 18 से 45 साल के लोगों को भी मुफ्त में टीका लगाया जाएगा.

दिल्ली
 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राजधानी में सरकार 18 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन देगी. इसके लिए टीके की 1.34 खुराक को मंजूरी मिल गई है.

ओडिशा
 ओडिशा सरकार ने रविवार को ही यह घोषणा कर दी थी कि राज्य में 18 साल से ऊपर वाले सभी लोगों को कोरोना टीका मुफ्त में लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया था कि राज्य सरकार इस टीकाकरण अभियान पर 2 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

गुजरात
 गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को यह घोषणा की थी कि राज्य में 18 से 45 साल के लोगों को भी मुफ्त में कोविड टीका लगाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा था कि टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन की 1.5 खुराकों का ऑर्डर दे दिया गया है.

राजस्थान
 राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि वह एक मई से 18 साल या उससे ऊपर की उम्र वालों को टीका लगाने में 3 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. 18 साल या उससे ऊपर की उम्र वालों को फ्री वैक्सीनेशन किया जाएगा.

महाराष्ट्र
 मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कैबिनेट संग बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया कि महाराष्ट्र में 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा.

इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड, असम, बिहार, मध्य प्रदेश, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बंगाल, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश ने पहले से ही ऐलान कर रखा है कि वे एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों कोविड टीका मुफ्त में लगाएंगे.

Find Us on Facebook

Trending News