NATIONAL NEWS: 43 करोड़ जन-धन खाताधारकों को बड़ा तोहफा देगी केंद्र सरकार, जीवन बीमा औऱ दुर्घटना कवर पर जल्द फैसला

NATIONAL NEWS: 43 करोड़ जन-धन खाताधारकों को बड़ा तोहफा देगी केंद्र सरकार, जीवन बीमा औऱ दुर्घटना कवर पर जल्द फैसला

NEW DELHI: नरेंद्र मोदी की सरकार ने 43 करोड़ जन-धन खाताधारकों को जीवन बीमा और दुर्घटना कवर देने पर विचार विमर्श कर रही है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत केंद्र सरकार बीमा कवर देना चाहती है. वित्त मंत्रालय ने शनिवार को बयान जारी कर कहा की – “इस बारे में बैंकों को पहले ही सूचित किया गया है.”

आपको बतातें दें, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति (पीएमजेजेबीवाई) के तहत प्रति दिन 1 रूपए से कम के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए की जीवन बीमा मिलती है. बतातें चलें की इसके लिए सालाना 330 रुपए का प्रीमियम देना रहता है. और वहीँ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (पीएमएसबीवाई) की योजना आकस्मिक जोखिमों को कवर करती है. आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण विकलांगता होने पर यह योजना 2 लाख रुपए तक का कवर देती है. इसके साथ ही आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपए मिलते हैं. और इसके लिए सालाना 12 रुपए का प्रीमियम व्यक्ति को देना होता है. इसके साथ ही आपको 342 रुपए के खर्च में जन-धन खाताधारकों को 4 लाख रुपए तक की बीमा दी जाएगी. 

बतातें चलें की प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के अंतर्गत बैंक खाताधारकों की संख्या बढ़कर 43 करोड़ से भी ज्यादा हो गयी है. 1.46 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा की राशी अब तक इन खातों में जमा की गयी है. पीएमजेडीवाई योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. आपको बता दें की इसे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इसे 28 अगस्त को शुरू किया गया था और इसके आज 7 साल पुरे हो गए हैं.

Find Us on Facebook

Trending News