बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NATIONAL NEWS: केंद्रीय कर्मचारियों के आने वाले हैं अच्छे दिन, 17 फीसदी से 28 फीसदी बढ़ सकता है DA

NATIONAL NEWS: केंद्रीय कर्मचारियों के आने वाले हैं अच्छे दिन, 17 फीसदी से 28 फीसदी बढ़ सकता है DA

DESK: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कोरोना महामारी के बीच वेतन बढ़ोतरी का तोहफा मिलने वाला है. जल्द ही सभी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. सरकार के इस फैसले का फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशन लेने वालों को मिलेगा. हाल ही में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूर्ण लाभ मिलेगा. इसमें उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए डीए के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा.

कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार ने डीए पर पिछले साल जनवरी महीने से रोक लगा दी थी. वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के हिसाब से डीए फ्रीज कर सरकार ने 37,430.08 करोड़ से ज्यादा की बचत की थी, जिसे कोरोना महामारी से लड़ने में उपयोग किया गया. अब दोबारा इसे शुरू किए जाने की योजना है. ऐसे में माना जा रहा है कि बढ़ोतरी के साथ डीए 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 फीसदी हो सकता है. AICPI (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के ताजा आंकड़ों के अनुसार इसमें जनवरी से जून 2020 तक डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी, जुलाई से दिसंबर 2020 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी और जनवरी से जून 2021 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी शामिल है.

सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार के डीए में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वर्तमान समय की बात करें तो इस समय DA बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है. जब इसमें बढ़ोतरी 17 से 28 फीसदी होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा. DA की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का प्रॉविडेंट फंड भी बढ़ेगा. ध्यान देने वाली बात है कि केंद्रीय कर्मचारियों का PF योगदान का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी प्लस DA के फॉर्मूले से होता है.


Suggested News