NATIONAL NEWS: देश में बन गई होम कोरोना टेस्टिंग किट ‘कोविसेल्फ’, खुद से जांच कर 15 मिनट में पाएं नतीजे

NATIONAL NEWS: देश में बन गई होम कोरोना टेस्टिंग किट ‘कोविसेल्फ’, खुद से जांच कर 15 मिनट में पाएं नतीजे

DESK: देश में भले ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो रही हो, मगर इसका मतलब यह नहीं है कि लोग टेस्टिंग करवाना छोड़ दें. कोरोना की टेस्टिंग अभी भी जारी है. इसी बीच भारत में पहली ऐसी कोरोना टेस्टिंग किट लॉन्च हुई है जिससे जिसकी मदद से अब घर बैठे ही कोरोना जांच हो सकेगी. अब कोरोना जांच के लिए लोगों को लंबी लाइनों में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह घर बैठे ही खुद से कोरोना की जांच कर सकते हैं.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए एक घरेलू टेस्ट किट को मंजूरी दे दी और इसके उपयोग के लिए सलाह भी जारी की. पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लिमिटेड ने इसका निर्माण किया है. ये टेस्टिंग किट अगले हफ्ते तक बाजार में उपलब्ध होने लगेगी. अगले सप्ताह के अंत तक यह दवा दुकानों और ऑनलाइन फार्मेसी पार्टनर्स के पास उपलब्ध होगी. इस किट का नाम ‘कोविसेल्फ’ है और इसकी कीमत 250 रुपए होगी. किट के साथ एक मैन्युल होगा जिसमें बताया जाएगा कि बिना किसी स्वास्थ्यकर्मी की मदद लिए आप कैसे खुद ही कोरोना की जांच कर सकते हैं. चूंकि यह रेपिड एंटीजन टेस्ट है, इसमें केवल नेजल स्वैब की जरूरत होगी.

कोविसेल्फ से टेस्ट के लिए लोगों को स्वाब वाला पैकेट खोलना है और उसे आराम से निकालना है. स्वाब के आगे के भाग को नहीं छूना है अन्यथा वह संक्रमित हो जाएगा. इसके बाद स्वाब की मदद से नाक से नमूने ले नाक से नमूने लेने के बाद इसे पहले से भरे हुए एक ट्यूब में डुबाना होगा. नीचे की ओर ट्यूब को दबाएं और नाक के स्वाब को 10 बार घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्वाब भरे हुए ट्यूब के बफर में अच्छी तरह से डूबा हुआ है. टेस्ट डिवाइस को खोलने के बाद उसे 5 मिनट के भीतर ही इस्तेमाल कर लें. इसके बाद ट्यूब में रखे हुए नमूने के मिश्रण को दबाकर टेस्ट डिवाइस पर डालें और 10 -15 मिनट तक नतीजे आने का इंतजार करें. ज्यादा संक्रमित नतीजे 10-15 मिनट के अंदर ही डिवाइस पर दिखने लगेंगे. फिर भी, नेगेटिव टेस्ट देखने के लिए 20 मिनट का इंतजार करें. 20 मिनट के बाद दिखने वाले परिणाम सही नहीं होंगे. अगर दोनों क्वालिटी कंट्रोल लाइन सी और डिटेक्शन लाइन दिखती हैं, नोवल कोरोना वायरस एंटीजन पाया जाएगा और नतीजे पॉजिटिव होंगे. अगर केवल क्वालिटी कंट्रोल लाइन सी दिखती है और टेस्ट लाइन नहीं दिखती है तो नतीजे नेगेटिव होंगे.

Find Us on Facebook

Trending News