बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NATIONAL NEWS: कोरोनाकाल से निपटेगी भारतीय सेना, रिटायर्ड डॉक्टरों देंगे अस्पतालों में योगदान

NATIONAL NEWS: कोरोनाकाल से निपटेगी भारतीय सेना, रिटायर्ड डॉक्टरों देंगे अस्पतालों में योगदान

DESK: कोरोना काल में डॉक्टर, नर्स, हेल्थ केयर वर्कर जी-जान से अपनी सेवा देने में जुटे हुए हैं. वे लगातार 24 घंटे बिना छुट्टी लिए काम कर रहे हैं. जिस वजह से उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. यही नहीं, कई डॉक्टर और नर्स कोरोना मरीजों का इलाज करते करते खुद संक्रमित हो रहे हैं. जिस वजह से अन्य डॉक्टरों पर कार्यभार बढ़ जाता है. ऐसे में मदद के लिए भारतीय सेना से बात की गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत के साथ बैठक कर इस मामले में चर्चा की. बैठक के बाद बिपिन रावत ने कहा कि सशस्त्र बलों से पिछले 2 साल में रिटायर हुए सभी मेडिकल कर्मचारी अपने घर के पास मौजूद कोविड अस्पतालों में अपनी सेवाएं देंगे. इसके अलावा कमांड, कोर, डिवीजन और नौसेना तथा वायु सेना के समान मुख्यालयों में तैनात सभी मेडिकल अफसर अस्पतालों में तैनात किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि अस्पतालों में डॉक्टरों की मदद के लिए बड़ी संख्या में नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया जा रहा है और सेना ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने में भी मदद करेगी.

इसके अलावा बैठक में देश में ऑक्सीजन की कमी पर भी चर्चा की गई. इस संबंध में भारतीय वायु सेना द्वारा परिवहन की तैयारियों की भी समीक्षा की. आपको बता दें, भारतीय वायुसेना के विमान लगातार ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने में मदद कर रहे हैं. भारतीय रेलवे भी ग्रीन कॉरिडोर बनाकर प्रभावित स्थानों पर ऑक्सीजन की लगातार सप्लाई कर रहा है.

Suggested News