NATIONAL NEWS: वायुसेना की कमान संभालेंगे नए चीफ मार्शल वीआर चौधरी, आज रिटायर हो रहें हैं एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया

NATIONAL NEWS: वायुसेना की कमान संभालेंगे नए चीफ मार्शल वीआर चौधरी, आज रिटायर हो रहें हैं एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया

N4N DESK: आज का दिन भारतीय वायुसेना के बेहद ही महत्वपूर्ण है। आज मौजूदा एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया अपनी सेवा से रिटायर हो रहे हैं। इनकी जगह वायुसेना की कमान अब एयर मार्शल वीआर चौधरी संभालेंगे। एक अक्टूबर से नए एयर मार्शल अपना कार्यभार संभालेंगे। मार्शल आरकेएस भदौरिया के एयर चीफ रहते वह वायुसेना के वाइस चीफ प्रमुख रह चुके हैं। बता दें कि वीआर चौधरी देश के 27वें वायुसेना प्रमुख होंगे।

एयर मार्शल विवेक चौधरी को सैन्य पुरस्कार ‘अति विशिष्ठ सेवा मेडल’ देकर सम्मानित किया जा चुका है। यह पुरस्कार ‘उत्तम युद्ध सेवा मेडल’ के बराबर है। वेस्टर्न एयर कमांड के चीफ के तौर पर एयर मार्शल विवेक चौधरी की पोस्टिंग ऐसे समय पर हुई थी, जब पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच सीमा पर काफी विवाद बढ़ गया था। साथ ही पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा था। वीआर चौधरी ने अबतक अपने जीवन के करीब 38 वर्षों को भारत की सुरक्षा में लगा दिया है। इस विशिष्ट करियर में उन्होंने भारतीय वायुसेना में कई प्रमुख लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं।

आपको बता दें कि वो मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग 29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों को उड़ा चुके हैं। एयर मार्शल के पास इन विमानों के परिचालन उड़ान सहित 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है। वो एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली थी।उनके इस बेहतरीन अनुभव और कार्यकुशलता का फायदा बेशक ही वायुसेना को मिलेगा और हम नई ऊचांइयों को छुएंगे।

Find Us on Facebook

Trending News