NATIONAL NEWS: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर पीएम-सीएम नीतीश ने दी शुभकामनाएं, महाबोधि मंदिर में होगी विशेष पूजा

NATIONAL NEWS: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर पीएम-सीएम नीतीश ने दी शुभकामनाएं, महाबोधि मंदिर में होगी विशेष पूजा

PATNA: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी देशवासियों और प्रदेशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा के परम पावन अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. बिहार में बुद्ध पुर्णिमा विशेष रुप से मनाई जाती है क्योंकि यहां बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया है. राजगीर में भी बुद्ध भगवान को समर्पित कई सारे मंदिर हैं, जहां बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर विशेष पूजा और प्रार्थना होगी.

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए देशवासियों और प्रदेश वासियों को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध का जीवन हर किसी के लिए प्रेरणादायी है. इनके जीवन दर्शन से हमें प्रेम, शांति, सद्भाव, त्याग, अहिंसा और संयम जैसे गुणों को अपनाने की प्रेरणा मिलती है. उनका जीवन हम सभी के लिए आदर्श है. भगवान बुद्ध के बताए हुए अष्टांगिक मार्ग पर चलकर मनुष्य सम्यक और संतुलित जीवन यापन करने में सक्षम है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने लोगों से घरों में रहकर ही बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रार्थना करने पर विशेष जोर दिया है, ताकि लोग कोरोना महामारी से बचे रहें.

वहीं दूसरी तरफ भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया में बुद्ध पूर्णिमा को लेकर विशेष तैयारी की गई है. हालांकि इस बार पहले जैसी रौनक नहीं दिखाई देगी क्योंकि कोरोना काल में इसका आयोजन शांत और सादगीपूर्ण तरीके से किया गया है. इस बार 2565वीं बुद्ध जयंती मनाई जाएगी. लॉकडाउन का पालन करते हुए बोधगया मंदिर के बौद्ध भिक्षु सादगीपूर्ण माहौल में विशेष प्रार्थना करेंगे और भगवान बुद्ध को खीर अर्पित की जाएगी. लाइव वेब कास्टिंग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम से जुड़े और बौद्ध अनुयायियों को संबोधित किया. इसके अलावा इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कंफेडेरेशन ने यूट्यूब और जूम पर भी लाइव प्रसारण को जोड़ा है. इसके साथ लुंबनी और श्रीलंका से भी सीधा प्रसारण होगा. लाइव प्रसारण में भारत, नेपाल, वियतनाम, भूटान,श्रीलंका,मंगोलिया देशों से लाइव प्रार्थना का आयोजन किया गया. इसके अलावा शाम 6 बजे से 7:30 बजे महाबोधि मंदिर में दीपदान होगा.

Find Us on Facebook

Trending News