NATIONAL NEWS: हाईटेक क्लास, ई-लाइब्रेरी फीचर से लैस सरदार भवन का पीएम ने किया उद्घाटन, 9/11 का भी किया जिक्र

NATIONAL NEWS: हाईटेक क्लास, ई-लाइब्रेरी फीचर से लैस सरदार भवन का पीएम ने किया उद्घाटन, 9/11 का भी किया जिक्र

N4N DESK: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से अहमदाबाद के नव निर्मित सरदार धाम भवन का उद्घाटन किया. उद्घाटन के मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितीन पटेल भी मौजूद रहे. यह भवन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को विशेष सुविधाएं मुहैया कराएगा.

अहमदाबाद स्थित इस भवन पाटीदार समाज की ओर से विकसित किया गया है. यहां 1000 कंप्यूटर सिस्टम के साथ ई-लाइब्रेरी, हाई टेक क्लासरूम, व्यायामशाला, ऑडिटोरियम, मल्टी -उद्देश्यीय हॉल, 50 लग्जरी कमरों के अलावा रेस्टहाउस के साथ ही व्यापार और राजनीतिक ग्रुपों के लिए अन्य सुविधाएं दी गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार धाम भवन के उद्घाटन के साथ ही फेज-II में शामिल कन्या छात्रावास का भूमि पूजन भी किया गया. दूसरे चरण में 2000 लड़कियों के लिए छात्रावास की सुविधा दी जाएगी. सरदार धाम भवन के पहले चरण को पूरा करने में 200 करोड़ की लागत आई है. यह भवन अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के पास 11,672 वर्गफुट में बनाया गया है. पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक़ सरदारधाम शैक्षिक और सामाजिक बदलाव के साथ ही समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है. 

वहीं 9/11 की 20वीं बरसी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें इन आतंकी घटनाओं के सबक को याद रखना होगा. साथ ही मानवीय मूल्यों के लिए पूरी आस्था के साथ प्रयास भी करते रहना होगा. उन्होंने अपने भाषण में आगे कहा कि आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तब देश ने सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास का मंत्र दिया है, गुजरात तो अतीत से लेकर आजतक साझा प्रयासों की जमीन रही है. आजादी की लड़ाई में गांधीजी ने यहीं से दांडी मार्च की शुरुआत की थी और इसी तरह खेड़ा आंदोलन में सरदार पटेल के नेतृत्व में किसान, नौजवान, गरीब की एकजुटता ने अंग्रेजी हुकूमतों को झुकने पर मजबूर कर दिया था.

Find Us on Facebook

Trending News