बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NATIONAL NEWS: देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री ने इन प्रमुख निर्णयों को दी मंज़ूरी

NATIONAL NEWS: देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री ने इन प्रमुख निर्णयों को दी मंज़ूरी

DESK: कोरोना संक्रमण से पूरा विश्व एकजुट होकर लड़ रहा है. सभी की एक ही उम्मीद है कि जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण से दुनिया को निजात मिले। इसी बीच भारत कोरोना के मामले में पूरे विश्व का हॉटस्पॉट बन गया है। भारत में लगातार ही 3 लाख से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं और मरीजों की ठीक होने की रफ्तार कम हो गई है। देश में डॉक्टर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ चौबीसों घंटे मरीजों की देखरेख कर थक-से गए हैं. मरीजों के बीच वह खुद का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में मानव संसाधन की बढ़ती मांग को देखते हुए सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की खुद समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कई अहम फैसलों को मंजूरी दी जिससे कोरोना काल में चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता बढ़ेगी। इन फैसलों के तहत NEET-PG परीक्षा को कम से कम 4 महीने के लिए टाल दिया गया है। 31 अगस्त 2021 से पहले NEET-PG परीक्षा नहीं होगी। इससे बड़ी संख्या में क्वालिफाइड डॉक्टर कोविड ड्यूटी के लिए उपलब्ध होंगे। यह भी तय किया गया है कि मेडिकल इंटर्न्स की कोविड मैनेजमेंट में ड्यूटी लगाई जाएगी।

एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों को भी टेली-कंसल्टिंग और हल्के लक्षण वाले मरीजों की निगरानी आदि में लगाया जाएगा। ऐसा करने से डॉक्टरों से काम का कुछ बोझ हटेगा। फाइनल ईयर पीजी स्टूटेंड्स रेजिडेंट्स के रूप में तब तक सेवा दे सकते हैं जब तक नया बैच नहीं आ जाता है। बी.एससी/जीएनएम क्वालिफाइड नर्सेज का उपयोग सीनियर डॉक्टरों की निगरानी में फुल टाइम कोविड नर्सिंग ड्यूटी में किया जा सकता है। 

इसके साथ ही जो डॉक्टर कम से कम 100 दिन की कोविड ड्यूटी पूरी कर लेंगे उन्हें सरकारी भर्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी। मेडिकल स्टू़डेंट्स या प्रोफेशनल्स जो कोविड ड्यूटी करेंगे उनका पहले टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में भी शामिल किया जाएगा।ऐसे प्रोफेशनल्स जो कम से कम 100 दिन की कोविड ड्यूटी करेंगे उन्हें केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री कोविड नेशनल सर्विस सम्मान दिया जाएगा।

Suggested News