NATIONAL NEWS: बिहार के सपूत का कारनामा, मेडिकल क्षेत्र में रेयर सर्जरी कर मरीज को दिया नया जीवन, अब परिजन जता रहे हैं आभार

NATIONAL NEWS: बिहार के सपूत का कारनामा, मेडिकल क्षेत्र में रेयर सर्जरी कर मरीज को दिया नया जीवन, अब परिजन जता रहे हैं आभार

DESK: दिल्ली के महाराजा अग्रसेन अस्पताल में डॉक्टर्स डे पर चिकित्सकों ने ब्रेन की एक ऐसी सर्जरी की, जिसे मेडिकल क्षेत्र में रेयर सर्जरी माना जाता है। इसमें ब्रेन स्ट्रोक के शिकार मरीज को बगैर बेहोश किए बातचीत करते हुए ब्रेन की सर्जरी की गई। महिला मरीज अब पूरी तरह ठीक है। इस रेयर सर्जरी को करने वाले डॉक्टर मनीष कुमार मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं। सफल ऑपरेशन के बाद मरीज के परिजन डॉक्टर और भगवान के प्रति आभार जता रहे हैं।

महिला को पड़ रहे थे दौरे

मिली खबर के अनुसार हरियाणा के झज्जर की रहनेवाली 33 साल की प्रमिला को दौरे पड़ रहे थे, यानी बार-बार बेहोशी आ रही थी। उनका चेहरा दाहिनी तरफ खिंच गया था। शरीर का दाहिना हिस्सा सुन्न पड़ने लगा था और आवाज लड़खड़ा रही थी। दिल्ली के अग्रसेन अस्पताल में जब MRI हुआ तो पता चला कि महिला को आर्टेरियो वेनस मालफोरमेशन है, जिसे बोलचाल की भाषा में एक तरह का ब्रेन स्ट्रोक कह सकते हैं।


ऑपरेशन के वक्त मरीज से की जाती रही बातचीत

मरीज के परिजनों से बातचीत के बाद न्यूरो सर्जन डॉ. मनीष कुमार ने अवेक क्रेनियोटॉमी तरीके से ऑपरेशन करने के फैसला किया। इस तरह के ऑपरेशन में मरीज को बिना पूरी तरह बेहोश किए सर्जरी की जाती है। मरीज से ऑपरेशन टीम के सदस्य बीच-बीच में बातचीत करते रहे, ताकि उसकी स्थिति का पता लगता रहे। डॉ मनीष बताते हैं कि ये अपने तरह की अनोखी सर्जरी है, जो पूरी तरह सफल रही। वह बताते हैं कि ब्रेन के जिस पार्ट की सफल सर्जरी हुई, वह दिमाग का बेहद अहम हिस्सा होता है, वहीं से आवाज और चेहरे को कमांड मिलते हैं। 


Find Us on Facebook

Trending News