बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NATIONAL NEWS: यह लहर है खतरनाक! सेकेंड वेव में जानवर भी हो रहे संक्रमित, 10 शेर-शेरनियों में संक्रमण की पुष्टि

NATIONAL NEWS: यह लहर है खतरनाक! सेकेंड वेव में जानवर भी हो रहे संक्रमित, 10 शेर-शेरनियों में संक्रमण की पुष्टि

DESK: पिछले साल कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान हर किसी ने इस बात की पुष्टि की थी कि यह संक्रमण सिर्फ इंसानों से इंसानों में फैलता है, जानवरों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता. कोरोना की दूसरी लहर ने इस बात को भी गलत साबित कर दिया है. यह लहर इतनी खतरनाक है कि हैदराबाद के 8 शेर और इटावा लायन सफारी की दो शेरनियां कोरोना संक्रमित पाई गई हैं.

5 मई को हैदराबाद के चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेरों के कोविड-19 से संक्रमित होने की खबर मिली थी. आनन-फानन में इन सभी के सैंपलों को टेस्ट के लिए भेजा गया था. जांच के बाद इस बात की पुष्टि हो गई की आठों शेर कोरोना संक्रमित हैं. इसके ठीक 3 दिन बाद 8 मई को इटावा लायन सफारी की दो शेरनियों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. लायन सफारी निर्देशक ने बताया कि दो बब्बर शेरनी कोविड पॉजिटिव पाई गई हैं. इन दोनों के शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा था. कोविड की पुष्टि होने के बाद इन दोनों को अलग बाड़े में रख दिया गया है और इनका विशेष रुप से ध्यान रखा जा रहा है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने बताया कि इन शेरों और शेरनियों को हुआ कोरोना संक्रमण अधिक घातक प्रकृति का नहीं है. सभी को अलग रख दिया गया है. इन्हें इलाज से फायदा हो रहा है और उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है. हैदराबाद के शेरों की RT-PCR टेस्ट से पता चला कि ये आठों शेर कोरोना वायरस के पुराने वैरिएंट से संक्रमित हैं. सभी जल्द ही ठीक हो जाएंगे.

Suggested News