NATIONAL NEWS: बाड़मेर NH का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय मंत्री, देशभर के इन हाइवे पर उतर सकते हैं लड़ाकू विमान, वायुसेना को मिलेगी मदद

NATIONAL NEWS: बाड़मेर NH का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय मंत्री, देशभर के इन हाइवे पर उतर सकते हैं लड़ाकू विमान, वायुसेना को मिलेगी मदद

N4N DESK: देश के इतिहास में आज का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण है। एक तरफ नई दिल्ली में आज साल 2021 के ब्रिक्स सम्मिट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। खुद प्रधानमंत्री मोदी इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आज देश को पहला ऐसा नेशनल हाईवे मिलने जा रहा है, जहां वायु सेना के लड़ाकू विमान आपात परिस्थिति में उतर सकते हैं। यह नेशनल हाईवे राजस्थान के बाड़मेर में बनकर तैयार हो चुका है। इसका उद्घाटन केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संयुक्त रूप से करेंगे।

पाकिस्तान सीमा से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस हाइवे पर भारतीय वायुसेना इतुहास रचने जा रही है। यहां सेना के लड़ाकू विमान सीधे हाइवे पर लैंड करने वाले हैं। आपात परिस्थितियों के लिये भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बने NH-925A पर यहां हवाई पट्‌टी बनाई गई है। यह हवाई पट्‌टी जालोर जिले के चितलवाना में बनाई गई है। इसका इस्तेमाल वायुसेना इमरजेंसी में कर सकेगी। इमरजेंसी के अलावा रेस्क्यू और राहत पहुंचाने के मकसद से नेशनल हाईवे को लैंडिंग एयर स्ट्रिप में बदलने की तैयारी जोरों पर है। खास बात यह है कि देशभर में 28 लोकेशन पर एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं।

यब बड़ा निर्णय अचानक ही नहीं लिया गया। दरअसल युद्ध के दौरान दुश्मन देश अक्सर देश के महत्वपूर्ण एयरबेस को टारगेट करके उन्हें तबाह करने की कोशिश में रहते हैं ताकि उस देश के फाइटर जेट लैंड और टेकऑफ न कर सकें। करीब 50 साल पहले पाकिस्तान से युद्ध जैसी आपात परिस्थितियों में वायुसेना के भुज एयरबेस पर पाकिस्तान के जेट्स ने बम दागे थे।. इससे एयरबेस के रनवे तबाह हो गया था। भविष्य में ऐसे हालात पैदा न हों इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर एयरस्ट्रिप्स का निर्माण कराया जा रहा है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर हवाई पट्‌टी अभी फंक्शनल है। बता दें, पाकिस्तान से तनातनी के दौरान साल 2017 में 24 अक्टूबर के दिन वायुसेना ने की विमानों को टचडाउन कराया था। यह अपने आप में अद्भुत दृश्य था और देखने वालों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया था।

बाड़मेर के अलावा इन स्थानों पर भी एयरस्ट्रिप बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है-

  • जम्मू कश्मीर - बनिहाल-श्रीनगर मार्ग पर अवंतिपुरा के पास काम चल रहा है. जम्मू-उधमपुर मार्ग में साइट विजिट होनी है.
  • पंजाब - संगरुर जिले में एनएच 71 पर दोगल दिरवा गांव के पास साइट विजिट होनी है. हरियाणा में सिरसा मार्ग में डबबली के पास टेंडर एक माह में भीतर हो जाएगा. हिसार में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के पास टेंडर एक महीने में हो जाएगा.
  • उत्तर प्रदेश - मुरादाबाद के पास एनएच 24 में साइट विजिट होना है. इसके अलावा लखनऊ-रायबरेली के बीच और अयोध्या के पास एनएच 27 में साइट विजिट होनी है.
  • राजस्थान - फलौदी-जैसलमेर और बाड़मेड़–जैसलमेर मार्ग में स्पॉट फाइनल हो गया है. टेंडर होने वाला है. इसके साथ ही गंधो-बकासर मार्ग में निर्माण कार्य चालू है.
  • गुजराज - राजकोट के दतराना के पास निर्माण का टेंडर हो गया है. द्वारका-माल्या में वर्क ऑर्डर हो गया है. जमीन अधिग्रहण नहीं होने की वजह से काम नहीं हो रहा है. भुज-अंजार मार्ग में साइट विजिट होनी है. सूरत-मुबंई मार्ग पर साइट विजिट होनी है.
  • आंध्रप्रदेश -नेल्लोर के पास निर्माण कार्य चल रहा है. विजयवाड़ा-अंगोर में निर्माण कार्य चल रहा है. राजमूंदरी-विजयवाड़ा मार्ग में साइट विजिट होनी है.
  • तमिलनाडु -पुडुचेरी में टेंडर हो गया है. जमीन अधिग्रहण करने नहीं दिया गया. मदुरै मार्ग में साइट विजिट होनी है.
  • पश्चिम बंगाल - बालासूर-खड़गपुर में काम चल रहा है. डिगना के पास साइट विजिट होनी है.
  • बिहार -इस्लामपुर-किशनगंज के पास साइट विजिट होनी है.
  • असम -जोरहाट में शिवसागर के पास चयन हो गया है. टेंडर होने वाला है. बरकाघाट के पास लोकेशन फाइनल है. टेंडर होने वाला है. नौगांव सेनभोग मार्ग एनएच 27 का टेंडर होने वाला है.
  • ओडिशा -खगड़पुर-कंजावर मार्ग में साइट विजिट होनी है.

Find Us on Facebook

Trending News