गांधी मैदान में बार काउंसिल का होगा राष्ट्रीय सेमिनार, CJI व बिहार के CM को भी किया जाएगा आमंत्रित

गांधी मैदान में बार काउंसिल का होगा राष्ट्रीय सेमिनार, CJI व बिहार के CM को भी किया जाएगा आमंत्रित

पटना. बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने बताया कि 24 सितंबर, 2022 को पटना के गांधी मैदान के नजदीक स्थित ज्ञान भवन में एक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इस सेमिनार में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस, सुप्रीम कोर्ट के अन्य जज, पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस, हाई कोर्ट के अन्य जज, केंद्रीय विधि मंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा।

मनन मिश्रा ने बार एसोसिएशन में बुनियादी सुविधाएं, युवा अधिवक्ताओं के प्रशिक्षण व अधिवक्ताओं के कल्याणार्थ निर्णय लेने की बात कही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि वकीलों का पैसा वकीलों के कल्याण के लिए ही लगेगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद वकील लाभान्वित हो सके। उन्होंने वकालत और हाजिरी जैसी व्यवस्था का लेखा जोखा को बार एसोसिएशन के जरिए ही, बार काउंसिल के नियंत्रण में एक केंद्रीकृत सिस्टम के माध्यम से किये जाने की बात भी कही।

इससे वकीलों के लिए इंश्योरेंस और मेडिक्लेम की व्यवस्था को मजबूत किया जा सके और वकीलों के लिए पेंशन व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके। उन्होंने कहा कि आगामी मई माह में वकीलों को वर्तमान, पूर्व जजों और वकीलों के जरिये प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा, जिसमें वकीलों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।

मनन मिश्रा ने यह भी बताया कि बीसीआई ने वकीलों के कल्याणार्थ राज्य को 1 करोड़ रुपए मंजूर किया गया है, ताकि जिला स्तर तक इसे मुहैया कराया जाए। इसमें बिहार स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा, राज्य बार कॉउन्सिल के सदस्य अरुण कुमार पांडेय, पंकज कुमार, राज्य बार कॉउन्सिल के सचिव प्रफुल्ल चंद्र द्विवेदी समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News