नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET&JEE Main 2021 के रिजल्‍ट में किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या है नया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET&JEE Main 2021 के रिजल्‍ट में किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या है नया

Desk. नीट और जेईई मेन की परीक्षा के उम्‍मीदवारों के लिये बड़ी खबर है. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने दोनों परीक्षाओं की रैंक लिस्‍ट में अधिक उम्र के उम्‍मीदवारों को प्राथमिकता देने के प्रावधान को हटा दिया है. दरअसल इससे नीट और जेईई मेन की रैंक लिस्‍ट में उन छात्रों को पहले मौका दिया जाता था, जिनकी उम्र अधिक होती थी. इसको ऐसे समझें कि अगर दो छात्रों को बराबर अंक हैं, तो उन दोनों में प्राथमिकता उस उम्‍मीदवार को मिलेगी, जिसकी उम्र ज्‍यादा होगी.

साल 2020 तक यह नियम प्रभावी था, लेकिन साल 2021 से NTA ने इस नियम को हटा दिया है. जेईई मेन और नीट की रैंक लिस्‍ट तैयार करने के लिए NTA एक टाई-ब्रेकिंग नीति का उपयोग करता है, ताकि दो उम्मीदवारों को एक ही रैंक नहीं दी जाए.

नये नियम के अनुसर दो अभ्यार्थियों के बराबर अंक होने पर पहले जरूरी विषयों के नंबर को देखा जाएंगा और फिर परीक्षा में सभी विषयों में गलत उत्तरों और सही उत्तरों की संख्या के कम अनुपात वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी. वर्ष 2021 की परीक्षा के रिजल्‍ट में नया नियम लागू रहेगा. उम्‍मीदवार टाई-ब्रेकिंग के नये नियम NTA की परीक्षाओं के इंफॉर्मेशन ब्रॉशर में देख सकते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News