बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना से भाई-बहन गिरोह के 5 गुर्गे गिरफ्तार, एटीएम क्लोनिंग कर उड़ाए लाखों रुपये

पटना से भाई-बहन गिरोह के 5 गुर्गे गिरफ्तार, एटीएम क्लोनिंग कर उड़ाए लाखों रुपये

PATNA : पटना पुलिस ने दो बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरोह से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से चार लाख रुपया कैश, लैपटॉप, मोबाइल और कई बैंकों के एटीएम कार्ड बरामद किए गये हैं। भाई-बहन गिरोह नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करता था तो दूसरा गिरोह एटीएम क्लोनिंग कर लोगों के खातों से पलभर में रुपये ट्रांसफर कर लेता था। 

भाई-बहन गिरोह का फर्जीवाड़ा

एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि भाई-बहन गिरोह प्रधानमंत्री रोजगार योजना सहित अन्य विभागों में नौकरी दिलाने का लालच देता था। ये लोग बेरोजगारों पर खास नजर रखते थे और उन्हें अपने जाल में फंसाते थे। लगभग एक साल से पटना में ठगी का यह धंधा चल रहा था। एसएसपी ने बताया कि भाई-बहन गिरोह में पांच सदस्य हैं। 

एटीएम क्लोनिंग कर ऑन लाइन शॉपिंग

वहीं दूसरी ओर एसएसपी ने एटीएम क्लोन बनाकर बैंक खातों से पैसा ट्रांसफर करनेवाले गिरोह के सदस्यों को भी पकड़ा है। पटना के गांधी मैदान के पास से सभी को पकड़ा गया है। पूछताछ में गिरोह के सदस्यों से पुलिस को अहम जानकारी मिली है। राजू नाम के एक अपराधी ने बताया कि एक खास तरह के डिवाइस का प्रयोग कर एटीएम से पैसा निकाल रहे ग्राहक का पिन नंबर और कार्ड नंबर जेनरेट कर लिया जाता है और फिर उससे दूसरा एटीएम कार्ड बनाकर फर्जीवाड़ा किया जाता है। 

एटीएम कार्ड से गिरोह के सदस्य अपने मनमुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। एसएसपी का कहना है कि अभी गिरोह के 6-7 सदस्य ही पुलिस की गिरफ्त में आए हैं। अन्य की गिरफ्तारी के लिए उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।

पटना से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News