बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा जेल में कैदियों का अनशन, जेल प्रशासन पर लगाया गंभीर आरोप

नवादा जेल में कैदियों का अनशन, जेल प्रशासन पर लगाया गंभीर आरोप

NAWADA : नवादा में मंडल कारा के कैदियों ने एक बार फिर से जेल प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जेल के लगभग 20 कैदी अनशन पर चले गए हैं. शनिवार को कोर्ट में पेशी के लिए आए कैदियों ने जेल प्रशासन के खिलाफ मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी को आवेदन दिया.  मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी को दिए गए आवेदन में कैदियों ने जेल प्रशासन द्वारा खाना नहीं देने और कैदियों से अमानवीय व्यवहार करने का आरोप लगाया है. 

मंडल कारा में बंद कैदियों ने जेल प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा है कि हमें अलग से खाना लेने के लिए और इसके बदले पैसा देने को कहा जाता है. विरोध जताने पर जेल प्रशासन के द्वारा पगली घंटी बजाकर दौड़ा-दौड़ाकर पीटे जाने और सेल में सड़ा देने की धमकी भी दी जाती है. शौचालय के हौद में प्रर्याप्त मात्रा में पानी नहीं दिया जाता है. पुजा-पाठ भी नहीं करने दिया जा रहा हैं. संगीत सीखने वाले लोगों को संगीत नहीं सीखने दिया जा रहा है और पैसे की मांग की जा रही है. कैदियों ने बताया कि हमलोग अनशन पर हैं. जबतक मांगे नहीं मानी गई तबतक अनशन पर रहेंगे।  

 जेल प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी को दिए गए आवेदन में जेल प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. आवेदन में कहा गया है कि जेल में उन्हें खाना नहीं दिया जा रहा है और पानी भी समय पर नहीं दिया जाता है. इस मामले को लेकर कैदी कई बार शिकायत कर चुके है. आज भी कई कैदी भोजन नहीं मिलने को लेकर अनशन पर है. जेल के अंदर साफ-सफाई का कोई प्रबंध नहीं है. एक अलग कमरें में 20 कैदियां को एकांत में रखा गया है इसके वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Suggested News