नवादा में 40 हजार परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक की परीक्षा, नकलचियों पर नकेल कसने की ये है तैयारी

नवादा में 40 हजार परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक की परीक्षा, नकलचियों पर नकेल कसने की ये है तैयारी

नवादा : जिलेभर में मैट्रिक की परीक्षा शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त कराने के लिए शिक्षा विभाग के साथ ही साथ जिला प्रशासन पूरी तरह से जुटा है. परीक्षा में नकल पर लगाम कसने के लिए वरीय अधिकारियों ने खास रणनीति बनाई है. जिले के तेज-तर्रार वरीय अधिकारियों को मैट्रिक परीक्षा में बतौर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किया जा रहा है और गश्ती दल के साथ ही उड़नदस्ता टीमें भी बनाई जा रही है.

परीक्षा हॉल के अंदर हरेक 25 परीक्षार्थी पर 1 वीक्षक को लगाया जा रहा है. परीक्षा अवधि के दौरान पूरी तरह से शांति बनी रहे, कोई भी छात्र किसी भी तरह से नकल नहीं कर सके इसके लिए केंद्राधीक्षकों को कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं।।इस बार जिले में 30 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। जहां 39 हजार 421 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें 19 हजार 433 छात्र व 19 हजार 988 छात्राएं हैं.

परीक्षा केंद्रों की बात करें तो नवादा में 18 सेंटर बनाए गए हैं. जिसमें वारिसलीगंज में 4, हिसुआ 2 व रजौली में 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. लड़कियों के सेंटर पर महिला दंडाधिकारियों, महिला पुलिस बलों को परीक्षा ड्यूटी में लगाया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों को हॉल में प्रवेश देने से पहले गेट पर रहे अधिकारी जांच करेंगे। डीईओ सुरेश चौधरी ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा कदाचारमुक्त होगी। इसके लिए हर स्तर की व्यवस्था की गई है। सभी सेंटर पर पर्याप्त संख्या में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी सुरेश चौधरी ने बताया कि इंटर की परीक्षा संपन्न होने के बाद अब उसके मूल्यांकन की तैयारी शुरू कर दी गई है। विभाग से जारी पत्र के अनुसार उन्होंने बताया कि 3 मार्च से इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। वहीं डीईओ ने बताया कि 11 मार्च से मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंटर व मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए 4-4 सेंटर बनाए गए हैं। हरेक सेंटर पर सीसीटीवी लगाया जाएगा। दंडाधिकारियों की उपस्थिति में दोनों ही परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। जिला मुख्यालय में ही कॉपियां जांची जाएगी। गौरतलब है कि 21 से 28 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा होनी है।



Find Us on Facebook

Trending News