नवादा में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पहरेदार तैयार, जानिए किस तरह कर रहे खुद की सुरक्षा

नवादा में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पहरेदार तैयार, जानिए किस तरह कर रहे खुद की सुरक्षा

नवादा... जिले के नारदीगंज बाजार के लोगों ने रात में पहरेदारी शुरू कर दी है। ठंड के मौसम में चोरों की सक्रियता काफी बढ़ जाती है। आए दिन वे चोरी की घटनाओं को अंजाम दे जाते हैं। जिस घर को निशाना बनाया वहां से गृहस्वामी की जीवनभर की कमाई समेट ले जाते हैं। अब उन बदमाशों की मंशा को विफल बनाने के लिए पुलिस की अगुवाई में इसकी रणनीति बनाई गई है। खास बात यह कि करीब तीन-चार वर्षों से यह सिलसिला चल रहा है। इसका असर भी दिखने लगा है।

बाजार के विनय साव, राजीव रंजन, सुजीत कुमार, संजीत कुमार, पवन कुमार पिंटू, रणविजय पासवान, शाहनवाज के नेतृत्व में 20 लोगों की टोली हर रात बाजार में पहरा दे रही है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार के साथ मिल बैठ कर ग्रामीणों ने इसका एक रोस्‍टर तैयार किया है। इन सात लोगों के नेतृत्व में अलग-अलग दिन 20 लोगों की टोली रात में अपराधियों पर नकेल कसने में पुलिस का सहयोग करेगी। रोस्‍टर में यह तैय किया गया है कि किस दिन किसके नेतृत्‍व में टोली निकलेगी। टोली में कौन-कौन लोग शामिल होंगे। उनका रूटचार्ट क्‍या होगा।

गौरतलब है कि पिछले कई सालों से नारदीगंज बाजार में आमजनों की तरफ से ठंड के मौसम में पहरा दिया जाता है। कुछ सालों पहले बाजार में चोरी की घटनाएं काफी हुआ करती थी। उसके बाद लोगों ने रात में पहरेदारी करने का निर्णय लिया था। पिछले तीन-चार सालों से यह परिपाटी चल रही है। उसी कड़ी में इस साल भी ठंड के दस्तक के साथ पहरा देने का काम शुरू कर दिया गया है।


अंदर बाजार, मुस्लिम टोला, यादव टोला, ऊपर बाजार के युवा सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं। ग्रामीण कहते हैं कि पुलिस बल की सीमित संख्या है और थाना का क्षेत्र काफी बड़ा है। ऐसे में अपनी सुरक्षा के साथ साथ पुलिस को सहयोग करना जरूरी है, तभी अपराधियों पर काबू पाया जा सकता है। सात दिनों के लिए अलग टोली बना दी गई है। उसी के हिसाब से पहरा दिया जा रहा। इससे किसी एक व्यक्ति पर बोझ भी नहीं रहेगा और काम आसानी से हो जाएगा। 

थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने लोगों की इस पहल की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इसी तरह हर जगह आमलोगों का सहयोग मिले तो अपराधियों की मंशा कभी सफल नहीं होगी।

नवादा से अमन की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News