नवादा विधानसभा उपचुनाव के लिए तैयारी शुरू, 338 बूथों पर होगा मतदान

नवादा विधानसभा उपचुनाव के लिए तैयारी शुरू, 338 बूथों पर होगा मतदान

नवादा : नवादा विधानसभा सीट के रिक्त पद को लेकर उपचुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही 11 अप्रैल को होंगे. इस उपचुनाव के लिए भी इलाके के मतदाता वोट करेंगे। नवादा विधानसभा सीट के उपचुनाव को लेकर 338 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां नवादा व नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के कुल 3 लाख 39 हजार 783 मतदाता वोट करेंगे।  निर्वाचन शाखा की ओर से लोकसभा के साथ ही नवादा विधानसभा चुनाव को कराने की भी तैयारी साथ-साथ चल रही।  

गौरतलब है कि नवादा के पूर्व विधायक राजबल्लभ प्रसाद को दुष्कर्म के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई थी। जिसके बाद नवादा विधानसभा सीट रिक्त हो गया। जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही नवादा विधानसभा का उपचुनाव कराया जाएगा। इस उपचुनाव को लेकर सभी 338 बूथों पर लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के साथ ही नवादा विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों को वोट करने के लिए अलग से एक-एक इवीएम व वीवी पैट लगाया जाएगा। इसके जरिए मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट कर सकेंगे।

लोकसभा व नवादा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पांच दिन ही हो सकेगा। चुनाव आयोग द्वारा नामांकन के लिए 18-25 मार्च तक की तिथि तय की गई। इस प्रकार नामांकन के लिए 8 दिनों का समय दिया गया है। लेकिन इस अवधि में 20-21 मार्च को होली का अवकाश है। जबकि 24 मार्च को रविवार है। ऐसे में आठ दिनों की बजाय मात्र पांच दिन ही प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। जबकि नियमानुसार नामांकन के लिए अभ्यर्थियों को सात दिनों का मौका मिलता रहा है। लेकिन बीच में दो दिनों का होली का अवकाश होने से पांच दिन ही नामांकन के लिए बचता है। इस संबंध में निर्वाचन से जुड़े अधिकारी से बात की गई तो कोई स्पष्ट बताने को तैयार नहीं हो सके. हालांकि देर शाम को यह बताया गया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा इस संबंध में चुनाव आयोग से बात की गई है. 

Find Us on Facebook

Trending News