नवगछिया में बाढ़ का संकट, इलाके से पलायन कर रहे लोग

भागलपुर- नवगछिया के बिंद टोली गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धी जारी रहने के कारण गोपालपुर प्रखंड के बिंद टोली गाँव के निचले हिस्से में बाढ़ का पानी बढ़ता ही जा रहा है. इससे गांव के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दो दिनों से पानी का कटाव नहीं हो रहा है. गाँव में लगभग दो सौ मीटर में भीषण कटाव होने के कारण दर्जनों ग्रामीणों के घर गंगा नदी में समा गये और नदी के किनारे जिनके घर थे, घर को खाली करने में लगे हैं.

बाढ़ में सभी के घर डूब गए हैं, यहां तक कि सड़कों पर भी बाढ़ का पानी बह रहा है. बता दें कि बिंद टोली का प्राथमिक विद्यालय भी कटाव के मुहाने पर खडा है. जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता ई शशिधर पांडे, फ्लड फायटिंग फोर्स के अध्यक्ष ई उमाशंकर सिंह, अधीक्षण अभियंता ई महेन्द्र प्रसाद, विशेषञ ई जवाहर प्रसाद व कार्यपालक अभियंता ई अनिल कुमार प्राथमिक विद्यालय के निकट बिंद टोली गाँव को कटाव से बचाने की योजना कर रहे हैं. अधीक्षण अभियंता ई महेन्द्र प्रसाद ने बताया कि फिलहाल यहाँ परक्यूपाइन व हाथी पाँव तकनीक तथा एनसी में बालू भरी बोरियाँ देकर रीस्टोर करने का प्रयास किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, इस्माइलपुर से बिंद टोली में शुक्रवार की सुबह गंगा नदी का जलस्तर 32.06 मीटर था. जिससे मैदानी इलाकों में गंगा का पानी तेजी से फैल रहा है। इससे आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है. इस्माइलपुर के भिठ्ठा गांव के ग्रामीण अपने जानवरों को लेकर दूसरे जगह पलायन कर रहे है. यहां जानवरों को भी चारा का घोर दिक्कत हो गया है. ग्रामीण का कहना है कि बाढ़ से अबतक 40 हेक्टेयर मे लगे हुए फसल व जानवरों के लिए चारा  डूब गए। एक ग्रामीण ने बताया कि खाने की भी काफी समस्या हो गयी है. 

Find Us on Facebook

Trending News