बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में महीनों से बंद पड़ा है अस्पताल, गुस्साए लोग भूख हड़ताल पर बैठे

नवादा में महीनों से बंद पड़ा है अस्पताल, गुस्साए लोग भूख हड़ताल पर बैठे

Nawada: जिले में महीनों से बंद अस्पताल के खिलाफ नागरीकों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. मामला जिले के काशीचक प्रखंड में अवस्थित स्वास्थ केंद्र का है जो, पिछले 19 दिनों से बंद रहने तथा सरकारी टयूबेल बाधित रहने के विरूद्ध स्थानीय नागरिकों ने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है। जब तक मांगे नहीं मानी जायेगी तब तक भूख हड़ताल पर डटे रहने का संकल्प लिया है। 

प्रखंड कार्यालय के सामने समाजसेवी दीपक कुमार रिंकू की अगुआई में आमरण अनशन शुरू हो गया है। आमरण अनशन में प्रखंड के भाजपा अध्यक्ष कामदानी सिंह जदयू नेता प्रमोद सिंह, मुखिया प्रतिनिधि गोरेलाल चौहान, श्रवण चौहान रामनंदन सिंह, जदयू नेता अभय शंकर, मोहन सिंह किसान नेता अरुण सिंह, राजद अध्यक्ष प्रवीण कुमार पुटूस सहित कई लोगों आमरण अनशन पर बैठे है। सभा को संबोधित करते हुए किसान नेता अरुण सिंह जिला पदाधिकारी पर हमला बोलते हुए कहा कि डीएम के मनमाने रवैए के कारण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चालू नहीं हो रहा है। फलस्वरूप प्रखंड के हजारों गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।  

उन्होंने कहा डीएम अगर सही से अस्पताल में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभाग को निर्देश देते तो आज यह स्थिति उत्पन्न नहीं होती। उन्होंने कहा कि जब तक अस्पताल सुचारू रूप से चालू नहीं होगा तब तक आमरण अनशन चालू रहेगा। ज्ञात हो कि दीपावली के दिन समाजसेवी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खंड कार्यवाह राजीव कुमार विद्युत करंट लगने से गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। उनका इलाज अस्पताल में बिना किए हुए नवादा रेफर कर दिए जाने के कारण रास्ते मे उनकी मौत हो गई थी।

जिसके कारण आम लोगों में आक्रोष उत्पन्न हो गया था और दूसरे दिन आक्रोशित लोगों ने अस्पताल परिसर में हंगामा मचाते हुए एंबुलेंस क्षतिग्रस्त कर दिया था। तब से लेकर आज तक अस्पताल बंद पड़ा हुआ है। इस संबंध में समाजसेवी व विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने डीएम से मिल अस्पताल को चालू करने का अनुरोध भी किया लेकिन अस्पताल चालू नहीं हो सका। थक हारकर आम लोगों की परेशानी को देखते हुए,आमरण अनशन शुरू किया गया है। 

दीपक कुमार रिंकू ने बताया की अस्पताल चालू करने के संबंध में जिलाधिकारी को 48 समय दिया गया था। लेकिन उन्होंने इस ओर ध्यान नहीं दिया। सरकारी ट्यूबवेल चालू करने के लिए पिछले 3 वर्षों से जिला के विभिन्न कार्यालयों में दोड़ धूप किया जा रहा है, लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं जिसके कारण किसानों का फसल का नुकसान हो रहा है। जबकि राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार किसानों के लिए बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। फिर भी स्थानीय पदाधिकारियों के मनमानी के कारण यह कार्य नहीं हो पा रहा है। 26 नलकूप मे एक नलकूप चालू है।

Suggested News