नवादा में चुनाव की तैयारी को लेकर गाइडलाइन जारी, शरीर का तापमान अधिक होने पर सबसे अंतिम में डाल सकेंगे वोट, जानिए कैसे होगा चुनाव

नवादा में चुनाव की तैयारी को लेकर गाइडलाइन जारी, शरीर का तापमान अधिक होने पर सबसे अंतिम में डाल सकेंगे वोट, जानिए कैसे होगा चुनाव

नवादा : कोरोना काल में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जारी हैं। चुनाव आयोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर अलर्ट है। वोटरों को इस महामारी से सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।  राज्य चुनाव अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से निर्देशों को साझा करते हुए उसका अनुपालन कराने को कहा। समाहरणालय में डीएम यशपाल मीणा समेत अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में शामिल हुए। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा गया कि मतदान के एक दिन पहले हर हालत में सभी बूथों को सैनिटाइज किया जाना है। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। कोविड-19 से सुरक्षा को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करना है। सभी बूथों पर साबुन, सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। वोटरों को थर्मल स्क्रीनिग के बाद वोट डालने की अनुमति दी जाएगी। अगर किसी वोटर के शरीर का तापमान अधिक पाया गया तो उसे कूपन उपलब्ध कराया जाएगा। फिर अंतिम समय में ऐसे वोटरों को मतदान करने दिया जाएगा। मतदान के दौरान सभी लोगों को मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए बूथों के पास गोल घेरा भी बनाया जाएगा। इसके लिए जिला हेल्थ अफसर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।


राज्य चुनाव अधिकारी ने कहा है कि सेक्टर पदाधिकारियों का दायित्व होगा कि बूथों पर भीड़ न हो। पुरुषों, महिलाओं, दिव्यांगों व वृद्धों के लिए अलग-अलग कतार की व्यवस्था की जाए। फेस मास्क, साबुन, सैनिटाइजर, पानी, हैंड ग्लब्स की व्यवस्था रखें। कोरोना महामारी के मद्देनजर सैनिटाइजेशन सेल, कोविड-19 सेल का गठन करें। मतदान के पांच दिन पूर्व दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वोटरों से आवेदन प्राप्त कर लें, ताकि पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जा सके। मौके पर डीडीसी, उपनिर्वाचन पदाधिकारी , सदर एसडीएम, रजौली एसडीएम, सिविल सर्जन, डीपीआरओ समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

विधानसभा चुनाव को लेकर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। निष्पक्ष एवं साफ-सुथरे माहौल में पूरे पारदर्शिता के साथ मतदान सम्पन्न कराने का निर्देश दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 गाइड लाइन, वनरेबुल बूथ मैपिग, मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट विषय पर जानकारी दी गई।एमसीएमसी एवं पेड न्यूज, विधि-व्यवस्था विषयों पर निर्वाचन विभाग द्वारा ऑन लाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान प्रक्रिया में पहले आओ, पहले वोट दो को अपनाया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्ट्रॉग रूम, मतगणना केन्द्र, सुरक्षा बल की ठहरने की व्यवस्था आदि जैसे विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

Find Us on Facebook

Trending News