नवादा में बगैर कतार में खड़ा हुए अपना वोट डाल सकेंगे दिव्यांग मतदाता, तैयारी पूरी

नवादा में बगैर कतार में खड़ा हुए अपना वोट डाल सकेंगे दिव्यांग मतदाता, तैयारी पूरी

नवादा : जिले में चुनाव में सभी दिव्यांग मतदाता सहजता के साथ अपना वोट डाल सकें इसके लिए हर मुकम्मल तैयारी की गई है. हर तरह के दिव्यांग मतदाताओं को उनके घर से बूथ तक लाने और वापस उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. सभी दिव्यांग मतदाता इस बार के चुनाव में बढ़-चढ़कर अपना वोट डालें।

नवादा नगर भवन में दिव्यांग मतदाताओं को लेकर गुरुवार को कार्यक्रम किया गया। डीएम ने बताया कि इस कार्यक्रम में दिव्यांगों के जिला आइकॉन विनय कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे। यहां वोटरों को जागरूक करने के साथ ही उनकी जरूरतों को भी समझा जाएगा। राज्य आयुक्त नि:शक्तता डॉ. शिवाजी कुमार ने बुधवार को प्रेस वार्ता भी किया था.  कलेक्ट्रेट में मीडिया से रूबरू होते हुए राज्य आयुक्त ने कहा कि दिव्यांग वोटरों की सुविधा के लिए हर तरह की तैयारी की गई है। 

डीएम ने बताया कि तमाम बूथों पर रैंप बनाया गया है। इसके अलावा उनके सहयोग के लिए एनसीसी व स्काउट एंड गाइड को वोलेंटियर्स के रूप में लगाया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि बूथों पर अपना वोट करने पहुंचे मतदाताओं को कतार में नहीं लगना पड़ेगा।वह जिस भी वाहन से बूथ करने के लिए आएंगे वे बूथ कैंपस तक सीधे पहुंचेंगे। व्हीलचेयर की सुविधा दिव्यांग मतदाता आसानी से वोट कर सकें इसके लिए बूथों पर खास तरह की तैयारी इस बार की गई है। डीएम कौशल कुमार ने कहा कि ग्राउंड फ्लोर पर ही बूथ बनाए गए हैं। साथ ही सभी बूथों पर व्हील चेयर की सुविधा रहेगी। ताकि दिव्यांगों के लिए जरूरत के हिसाब से इनका उपयोग किया जा सके। उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर आम मतदाताओं की सुविधा के लिए कई बुनियादी सुविधाएं भी रखी गई है। सभी जगहों पर शौचालय के अलावा, पेयजल, बिजली आदि की सुविधा रहेगी।दृष्टिबाधित मतदाता ब्रेल लिपि की सहायता से अपने पसंदीदा उम्मीदवार को करेंगे वोट.इस बार के चुनाव में नवादा जिले में 12 हजार 243 दिव्यांग मतदाता हैं।इन सबकी गणना विभागीय स्तर से की गई है। 


Find Us on Facebook

Trending News