नवादा में जाली स्टांप का कारोबार, धावा दल के हत्थे चढ़े दो कारोबारी

NAWADA : नवादा में पुलिस-प्रशासन को कई दिनों से बड़े पैमाने पर जाली स्टांप के कारोबार की खबर मिल रही थी। लगातार छापेमारी के बाद भी कारोबार रूक नहीं रहा था। आखिरकार वहां के डीएम ने एसडीओ के नेतृत्व में धावा दल का गठन किया। जल्द ही धावा दल को कामयाबी मिलती है। दो कारोबारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। फर्जी फ्रेंकिंग मशीन भी पकड़ी गयी है।   

फर्जी स्टांप से हो रही थी राजस्व की क्षति

सदर एसडीओ अनु कुमार ने बताया कि फर्जी स्टांप से सरकारी राजस्व की क्षति हो रही थी। लगातार छापेमारी के बाद भी यह धंधा रूक नहीं रहा था। एसडीओ अनु कुमार ने शहर के एक स्टांप वेंडर और एक फोटो काॅपी की दुकान पर छापेमारी की गयी तो बड़ी संख्या में संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए। 

दो दुकानों में छापेमारी

एसडीओ ने निबंधन कार्यालय के समीप नोटरी शपथ पत्र बनाने वाले शत्रुघ्न शर्मा तथा बबलू कुमार की फोटो काॅपी दुकान में छापेमारी कर भारी मात्रा में कागजात और रजिस्टर जब्त किया है। दुकानों से हजारों रुपए मूल्य के गलत फ्रैंकिंग किए गए कागजात सहित सारे रजिस्टर जब्त किए गए।

डीएम के आदेश पर धावा दल ने की कार्रवाई

एसडीओ ने बताया कि सादे कागज पर फ्रैंकिंग का प्रावधान नहीं है। इसके बावजूद दोनों दुकानों में कई ऐसे दस्तावेज पाए गए, जहां सादे कागज पर यह काम हुआ है। उन्होंने बताया कि डीएम के आदेश पर गठित धावा दल के द्वारा दुकान में छापेमारी की गई है जहां से जांच के लिए आवश्यक कागजात और रजिस्टर जब्त किया गया। कागजातों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिस स्टांप वेंडर के यहां छापेमारी की गई है उनके विरुद्ध पहले भी जाली स्टांप बेचने के आरोप लगते रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News