बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरेंडर नक्सलियों का समूह पहली बार करेगा खेती, प्रशासन ने थमा दी ट्रेक्टर की चाबी

सरेंडर नक्सलियों का समूह पहली बार करेगा खेती, प्रशासन ने थमा दी ट्रेक्टर की चाबी

Desk: जिले में पहली बार सरेंडर नक्सलियों का एक समूह खेती करेगा, किराए पर ट्रैक्टर भी देगा. पत्नी के साथ सरेंडर करने वाले 2 लाख के इनामी नक्सली प्रकाश करताम उर्फ पांडू की मांग पर जिला प्रशासन ने उसे ट्रैक्टर दे दिया है. 8 जुलाई को सरेंडर करने के बाद प्रकाश ने इसकी मांग की थी. ट्रैक्टर देने से पहले 10 दिन के अंदर प्रकाश के गांव बड़ेगुडरा के आत्मसमर्पित नक्सलियों का स्वयंसहायता समूह जय लय्योर जय कम्माई यानी नौजवान अब खेती करेंगे समूह बनाया गया.

इसमें गांव के ही 10 सरेंडर नक्सलियों को जोड़ा गया. हरेली तिहार के दिन यानी 20 जुलाई को इस ग्रुप को जिला प्रशासन ने ट्रैक्टर की चाबी सौंप दी. सरेंडर नक्सली प्रकाश अपने साथियों के साथ जैसे ही ट्रैक्टर पर बैठा खुशी इतनी रही कि आधा घंटे तक उसने स्टियरिंग ही नहीं छोड़ी. सरेंडर नक्सलियों का मनोबल बढ़ाने एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव खुद ट्रैक्टर पर बैठे और महिला आजीविका परिसर से बाहर मुख्य मार्ग तक गए. मांग पूरी होने पर प्रकाश ने कहा अब मैं खेती करूंगा. समूह के साथ काम करूंगा. नक्सलवाद में हिंसा और दर्द के अलावा कुछ भी नहीं रखा है। असली खुशियां अब मिल रही हैं. 

कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा सरेंडर नक्सलियों का यह पहला स्वयंसहायता समूह है. ट्रैक्टर से खेती कर और किराए पर देकर वे रोजगार कमाएंगे. अफसरों का दावा है सरेंडर नक्सलियों का ग्रुप बनाकर ट्रैक्टर उपलब्ध कराने वाला दंतेवाड़ा प्रदेश का पहला जिला है. एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि चिकपाल और पोटाली इलाके के सरेंडर करने वाले नक्सलियों का भी ग्रुप बनेगा. जिन्हें 15 अगस्त के दिन ट्रैक्टर दिया जाएगा. ताकि वे खेती किसानी कर खुशहाल जीवन बिताएं.

Suggested News