बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

14 लाख के इनामी नक्सली ने हथियार छोड़ कलम उठाया, पास की 10वीं की परीक्षा, उप मुख्यमंत्री ने फोन कर दी बधाई, उज्ज्वल भविष्य की दी शुभकामना

14 लाख के इनामी नक्सली ने हथियार छोड़ कलम उठाया, पास की 10वीं  की परीक्षा, उप मुख्यमंत्री ने फोन कर दी बधाई, उज्ज्वल भविष्य की दी शुभकामना

DESK > छत्तीसगढ़ भारत के उन राज्यों में शामिल है, जहां आज सबसे ज्यादा नक्सली सक्रिय हैं। ऐसे में यहां की सरकार द्वारा इन नक्सलियों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। जिसमें अब कामयाबी मिलने लगी है। इसका बड़ा उदाहरण लिवरू उर्फ दिवाकर नाम के नक्सली को देखकर समझा जा सकता है। जिसने इस साल मैट्रिक की परीक्षा पास करने में सफलता हासिल  की है। उसकी इस कामयाबी पर खुद प्रदेश में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने फोन किया और उसे बधाई दी है। साथ ही उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए उनका हौसला बढ़ाया।

लिवरु उन नक्सलियों में शामिल रहा है, जिसे पकड़ने के लिए 14 लाख का इनाम घोषित था। महज 16 साल की उम्र में हथियार उठा लिया था। नक्सली के रूप में 17 वर्षों तक जंगल-जंगल भटकने के बाद अपनी पत्नी के साथ 2021 में  पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था। उनकी पत्नी पर 8 लाख रुपये का इनाम था। अब समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपना भविष्य संवारने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पुलिस के सहयोग से 10वीं की परीक्षा पास कर ली है। कबीरधाम एसपी डा अभिषेक पल्लव ने बताया कि वर्ष 2023-24 में 200 से अधिक बच्चों को कक्षा 10वीं व 12वीं का ओपन परीक्षा का फार्म भरावाया गया था। जिसमें दिवाकर ने वर्ष 2021 में सरेंडर किया था। सरेंडर के बाद पढ़ाई शुरू की और 35 प्रतिशत अंक प्राप्त पास हुआ है। उप-मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा है कि हमारे जो भी भाई बहन रास्ता भटककर नक्सली गतिविधियों से जुड़े हैं वे लिवरु उर्फ दिवाकर से प्रेरणा लें और मुख्यधारा में लौटकर अपने जीवन में भी सुखद परिवर्तन लाएं। 

लिवरु जैसे नक्सलियों के मुख्यधारा में वापस लौटने पर गृह मंत्री शर्मा ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार की नीति से प्रभावित होकर राज्य के नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं और समाज में अपनी एक अलग पहचान बना रहे हैं। गृह मंत्री शर्मा ने इस बात के लिए प्रसन्नता व्यक्त की है कि कबीरधाम पुलिस की पहल और मदद से जिले के नक्सल प्रभावित गांवों के 105 छात्रों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर ली है। गृह मंत्री शर्मा ने सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। 


Suggested News